Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Pakistan War: नहीं थम रहा पाक-ईरान वॉर, दावोस से जल्द होगी पाकिस्तान PM की वापसी; विदेश मंत्री ने भी बदला अपना प्लान

पाकिस्तान पर हमला करने से एक दिन पहले सोमवार को ईरान ने पड़ोसी देशों-इराक और सीरिया पर भी मिसाइल व ड्रोन से हमले किए थे। इन हमलों में ईरान विरोधी सशस्त्र गुटों को निशाना बनाया गया था। इस प्रकार से ईरान ने दो दिनों में अपने तीन पड़ोसी देशों पर हमले किए हैं। इराक ने ईरानी हमले के विरोध में तेहरान से अपना राजदूत बुला लिया है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Thu, 18 Jan 2024 04:35 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने अपने दावोस दौरे में कटौती का फैसला किया है। (File Photo)

एएनआई, इस्लामाबाद। ईरान में पाकिस्तान के हमले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने अपने दावोस दौरे में कटौती का फैसला किया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने इसकी आधिकारिक पुष्टि करते हुए कहा, "पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर उल हक काकर इस समय विश्व आर्थिक मंच की 54वीं वार्षिक बैठक में भाग लेने के लिए दावोस में हैं, लेकिन ईरान-पाकिस्तान के हालिया घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए पीएम अनवर ने अपनी दावोस यात्रा को छोटा कर दिया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास ने भी की अपनी यात्रा में कटौती

बता दें कि दावोस में इन दिनों विश्व आर्थिक मंच की पांच दिवसीय बैठक चल रही है। वहीं दूसरी तरफ पहले ईरान ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक की और उसके बाद पाकिस्तान ने ईरान पर हमला कर दिया। इस हमले के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर काकर ने अपने दौरे में कटौती का फैसला किया है। वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी भी इन दिनों 19वें एनएएम शिखर सम्मेलन और जी-77 में भाग लेने के लिए युगांडा में मौजूद हैं। उन्होंने भी अपनी यात्रा में कटौती का फैसला किया है।

खुफिया ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी ढेर

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने ईरान में मिसाइल हमले किए हैं और "खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने एक बयान में कहा कि उसने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ अपना सैन्य अभियान शुरू कर दिया है। इस खुफिया ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी भी मारे गए।

ईरान के साथ हुई पाकिस्तान की कई वार्ता

पाकिस्तान की सैन्य कार्रवाई ईरान द्वारा मंगलवार को किए गए हमले की निंदा करने के बाद आई है। जिसमें उन्होंने कहा था कि इसमें दो बच्चों की भी मौत हुई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमने पिछले कई वर्षों में अपने पड़ोसी देश ईरान के साथ आतंकवाद और उसके पनाहगाहों के बार में बातचीत की। हमने इन आतंकवादियों की मौजूदगी और गतिविधियों के ठोस सबूतों के साथ कई डोजियर भी साझा किए हैं।

यह भी पढ़ें: Iran Strikes Pakistan: ईरान में 'आतंकवादी ठिकानों' पर पाकिस्तान का खुफिया हमला, ऑपरेशन के दौरान कई आतंकी ढेर