Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Iran Strikes Pakistan: ईरान में 'आतंकवादी ठिकानों' पर पाकिस्तान का खुफिया हमला, ऑपरेशन के दौरान कई आतंकी ढेर

पाकिस्तान ने दो दिन पहले तेहरान के हमले के जवाब में गुरुवार को ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया। एक बयान में इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया। ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादियों को मार गिराया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 18 Jan 2024 01:21 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों" पर हमला किया है।

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने दो दिन पहले तेहरान के हमले के जवाब में गुरुवार को ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों" पर हमला किया। एक बयान में, इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान के सुरक्षा बलों ने समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों की एक श्रृंखला को अंजाम दिया। ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादियों को मार गिराया गया।

पाकिस्तान ने गुरुवार को कहा कि उसने ईरान में मिसाइल हमले किए हैं और खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मार गिराए हैं। जिसे 'मर्ग बर सरमाचर' कोडनेम दिया गया था। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय (एमओएफए) ने एक बयान में कहा कि उसने ईरान के सिस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ "अत्यधिक समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों" की एक श्रृंखला शुरू की थी।

इसमें कहा गया है, "खुफिया-आधारित ऑपरेशन के दौरान कई आतंकवादी मारे गए, जिसका नाम 'मर्ग बर सरमाचर' था। पाकिस्तान की सैन्य कार्रवाई ईरान द्वारा मंगलवार के हमले की निंदा करने के बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि इसमें दो बच्चों की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: Pakistan attacks Iran: ईरान ने स्वीकारा पाकिस्तान ने देश में की एयर स्ट्राइक, कहा- हमले में चार बच्चों समेत सात लोगों की मौत

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तानी मूल के ये आतंकी खुद को सरमाचर्स (यानी बागी या विद्रोही) कहते हैं और ईरान की धरती से अपने मंसूबों को अंजाम देते हैं। ये लगातार पाकिस्तान में बेगुनाहों का खून बहाते रहे हैं। ऐसे में पाक सेना ने ऑपरेशन को ये नाम दिया, जिसका आम भाषा में मतलब है- विद्रोहियों को मारने का ऑपेशन।

"पाकिस्तान ने इन आतंकवादियों की मौजूदगी और गतिविधियों के ठोस सबूतों के साथ कई डोजियर भी साझा किए। हालांकि, हमारी गंभीर चिंताओं पर कार्रवाई नहीं हुई, जिसके चलते ये तथाकथित सरमाचर बेखौफ होकर निर्दोष पाकिस्तानियों का खून बहाते रहे।

"आज सुबह की कार्रवाई इसी के मद्देनजर आतंकवादी गतिविधियों की खुफिया जानकारी मिलने पर की गई। यह कार्रवाई सभी खतरों के खिलाफ अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करने के पाकिस्तान के दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति है। बयान में कहा गया, "इस जटिल ऑपरेशन का सफल क्रियान्वयन पाकिस्तान सशस्त्र बलों के पेशेवर होने का प्रमाण है। पाकिस्तान अपने लोगों को सुरक्षा देने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा,।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी मीडिया ने दावा किया है कि पाकिस्तान के हमलों में सात लोग मारे गए।

यह भी पढ़ें: Pakistan Attacks on Iran: ईरान के हमलों पर पाकिस्तान का पलटवार, एयर स्ट्राइक कर 7 आतंकी किए ढेर

पाकिस्तान ने कहा कि उसने कई साझा भी किए हैं। इन आतंकवादियों की मौजूदगी और गतिविधियों के ठोस सबूत वाले दस्तावेज।" हालांकि, हमारी गंभीर चिंताओं पर कार्रवाई की कमी के कारण, ये तथाकथित सरमाचर बेखौफ होकर निर्दोष पाकिस्तानियों का खून बहाते रहे। आज सुबह की कार्रवाई इन तथाकथित सरमाचरों द्वारा बड़े पैमाने पर आतंकवादी गतिविधियों की आसन्न विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आलोक में की गई थी। इस अत्यधिक जटिल ऑपरेशन का सफल क्रियान्वयन पाकिस्तान सशस्त्र बलों की व्यावसायिकता का भी प्रमाण है। बयान में कहा गया, "पाकिस्तान अपने लोगों की सुरक्षा और संरक्षण के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा, जो पवित्र, अनुलंघनीय और पवित्र है।"