Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: यासीन मलिक की पत्नी को पाकिस्तान की अंतरिम कैबिनेट में मिली जगह, तिहाड़ में सजा भुगत रहा JKLF चीफ

जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के कमांडर और टेरर फंडिंग मामले में जेल की हवा खा रहे यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक ने पाकिस्तान की अंतरिम सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सदर में आयोजित कार्यक्रम में 18 सदस्यीय मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई। बता दें कि शहबाज शरीफ के इस्तीफा देने के बाद अनवारुल हक काकड़ को कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 17 Aug 2023 09:53 PM (IST)
Hero Image
यासीन मलिक और उसकी पत्नी मुशाल हुसैन मलिक (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, एजेंसी। जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) के कमांडर और टेरर फंडिंग मामले में जेल की हवा खा रहे यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक ने पाकिस्तान की अंतरिम सरकार में मंत्री पद की शपथ ली।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के पद से इस्तीफा देने के बाद अनवारुल हक काकड़ को कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। ऐसे में अनवारुल हक काकड़ के 18 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को शपथ ग्रहण किया, इनमें यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक भी शामिल हैं।

कौन हैं अनवारुल हक काकड़?

बता दें कि अनवारुल हक काकड़ को आर्थिक संकट से जूझ रहे देश में आगामी आम चुनाव होने तक 12 अगस्त को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था। अनवारुल हक काकड़ बलूचिस्तान प्रांत के एक पश्तून हैं और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) के सदस्य हैं। बीएपी को देश के शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान का करीबी माना जाता है।

पाकिस्तान में कुछ महीनों बाद आम चुनाव हो सकते हैं। हालांकि, नेशनल असेंबली का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त हो गया है।

18 सदस्यीय मंत्रिमंडल

राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने राष्ट्रपति भवन 'ऐवान-ए-सदर' में आयोजित कार्यक्रम में 18 सदस्यीय मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई। अलगाववादी कश्मीरी नेता यासिन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन मलिक को मानवाधिकार विभाग का मंत्री बनाया गया है।

पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी को विदेश व सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख शमशाद अख्तर को वित्त, सरफराज बुग्ती को गृह व अनवर अली हैदर को रक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा वरिष्ठ पत्रकार मुर्तजा सोलंगी को सूचना मंत्री बनाया गया है। इसी तरह खलील जार्ज अल्पसंख्यक मंत्री, उद्योगपति गौहर एजाज उद्योग मंत्री, अकादमिक डा. उमर सैफ सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, अहमद इरफान असलम कानून मंत्री, प्रसिद्ध अभिनेता जमाल शाह संस्कृति मंत्री व अनीक अहमद धार्मिक मामलों के मंत्री बनाए गए हैं।

कार्यवाहक सरकार की प्रक्रिया पूरी

कैबिनेट मंत्रियों के शपथ ग्रहण के साथ ही सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में कार्यवाहक सरकार के गठन की प्रक्रिया पूरी हो गई।