Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan News: कराची पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में रेड अलर्ट, सुरक्षा स्थिति पर उठे सवाल

कराची पुलिस मुख्यालय में आतंकी हमले के बाद देशभर में रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही पाकिस्तान की सुरक्षा स्थिति पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इस्लामाबाद में कई पुलिस चौकियां तैनात की गई हैं। (फोटो एपी)

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Sat, 18 Feb 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
Pakistan News: कराची पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में रेड अलर्ट

इस्लामाबाद, एजेंसी। आर्थिक तंगी से परेशान पाकिस्तान की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। कराची पुलिस मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की सुरक्षा स्थिति तत्काल प्रतिक्रिया क्षमताओं पर सवाल खड़े हो गए हैं। दरअसल, देश-विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए यात्रा परामर्श जारी करने और अपने राजनयिकों को चेतावनी जारी करने के बाद रेड अलर्ट जारी हो गया है।

इस हमले के बाद अमेरिका ने अपने राजनयिकों और नागरिकों से प्रभावित क्षेत्र से बचने की सलाह देते हुए अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। कराची में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक ट्वीट में कहा गया है, "हमें अमेरिकी नागरिक के रूप में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा प्रभावित क्षेत्र से बचने और अपनी सुरक्षा के बारे में मित्रों और परिवार को सूचित करने की सलाह दी जाती है।"

इस्लामाबाद में हाई अलर्ट

वहीं, इस हमले के बाद इस्लामाबाद में सुरक्षा हाई अलर्ट पर कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक, राजधानी में अतिरिक्त सुरक्षा चौकियां तैनात की गई हैं। इसके अलावा यहां आने-जाने वाले सभी वाहनों की गहन जांच की जा रही है। इसके अलावा, रेड जोन में स्थित सरकारी कार्यालयों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा की विशेष तैनाती भी की जा रही है, जिसमें राजनयिक एन्क्लेव, आवास विदेशी दूतावास शामिल हैं।

तीन आतंकियों समेत पांच की मौत

गौरतलब है कि कराची पुलिस मुख्यालय में चार घंटे से ज्यादा समय तक चली मुठभेड़ में पांच लोग मारे गए और 11 घायल हुए हैं। मृतकों में तीन आतंकी हैं। हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने ली है। बताया जा रहा है कि शहर के मध्य स्थित पुलिस मुख्यालय में शाम करीब सात बजे आठ से दस आतंकी के घुसे थे। पुलिस की वर्दी में दो आतंकी मुख्य द्वार से घुसे जबकि बाकी के पीछे से आए। पांच मंजिलों वाले मुख्यालय भवन में घुसते ही आतंकियों ने ग्रेनेड फेंककर कई धमाके किए।