Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: मालदीव ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, सिरप और दवाओं में मिली मिलावट; उठाया ये कदम

मालदीव ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। मालदीव ने कफ सिरप और दवाओं में मिलावट की रिपोर्ट मिलने के बाद पाकिस्तान सरकार के साथ किए गए करार को खत्म कर दिया है। मालदीव से जानकारी मिलने के बाद ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान ने कंपनी के सिरप सेक्शन को सील कर दिया। फिलहाल सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sun, 10 Dec 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
Pakistan: मालदीव ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, सिरप और दवाओं में मिली मिलावट; उठाया ये कदम (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। मालदीव ने पाकिस्तान को बड़ा झटका दिया है। मालदीव ने कफ सिरप और दवाओं में मिलावट की रिपोर्ट मिलने के बाद पाकिस्तान सरकार के साथ किए गए करार को खत्म कर दिया है।

कंपनी के सिरप सेक्शन को किया गया सील

मालदीव से जानकारी मिलने के बाद ड्रग रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ पाकिस्तान ने कंपनी के सिरप सेक्शन को सील कर दिया। बताया जा रहा है कि सिरप में जिन पदार्थों का इस्तेमाल किया गया है, उनमें हाइड्रोलिक ब्रेक तरल पदार्थ, स्टाम्प पैड स्याही, पेंट, प्लास्टिक और सौंदर्य शामिल है।

कंपनी के एक प्रतिनिधि फयाज अहमद ने बताया कि डीएपी ने कंपनी के सिरप सेक्शन को सील कर दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी कंपनी जानबूझकर ऐसा नहीं करती है। फिलहाल वह इस मुद्दे पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करेंगे।

सिरप और दवाओं में किया गया उल्लंघन

डॉन के अनुसार, लैब टेस्ट रिपोर्ट मिलने के बाद अथॉरिटी कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर सकती है। एक बयान के अनुसार, WHO द्वारा जारी मेडिकल निर्देशों का मालदीव और पाकिस्तान में पाए गए पांच अलग-अलग सिरप और दवाओं में उल्लंघन किया गया।

एक फार्मासिस्ट ने डॉन को बताया कि डीईजी और ईजी का उपयोग दुनिया भर में एंटीफ्रीज के लिए तरल तैयारी में किया गया था। हाइड्रोलिक ब्रेक लिक्विड, स्टैम्प पैड स्याही, बॉलपॉइंट पेन, सॉल्वैंट्स, पेंट, प्लास्टिक और प्रोडक्ट के इस्तेमाल की बात सामने आई है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: बलूच युवाओं की फर्जी मुठभेड़ मामले में आतंकवाद-रोधी विभाग पर कसा शिकंजा, चार कर्मिचारियों पर FIR दर्ज

जांच के लिए भेजे गए सैंपल

ड्रेप के सीईओ असीम रऊफ के मुताबिक, नियामक ने प्रोटोकॉल जारी किए थे और सभी कंपनियां उनका पालन करने के लिए बाध्य थीं। उन्होंने कहा कि लाहौर स्थित कंपनी ने प्रोटोकॉल जारी होने से पहले 2021 में अपने उत्पादों का निर्माण किया था और मालदीव और पाकिस्तान में कुछ बैचों में खामियां पाई गई है। फिलहाल ये सैंपल जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan: 'नवाज शरीफ 'चयन' के माध्यम से चाह रहे हैं चौथा कार्यकाल...,' पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा- मैं करूंगा विरोध