Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan में डरा रहा Mpox, अब कराची में तीन नए मामले आए सामने; हाई अलर्ट पर सरकार

Pakistan Mpox cases पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में मंकीपॉक्स के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिला है। अब सऊदी अरब से पाकिस्तान के कराची हवाई अड्डे पर पहुंचे तीन यात्रियों में मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे जिसके बाद सरकार अलर्ट पर है। यात्रियों को आगे की जांच के लिए एनआईपीए क्षेत्र में सिंध सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sun, 29 Sep 2024 02:02 PM (IST)
Hero Image
Pakistan Mpox cases पाक में मंकीपॉक्स के नए केस मिले।

एएनआई, कराची। Pakistan Mpox cases दुनियाभर में मंकीपॉक्स (Mpox) के बढ़ते मामले सभी के लिए चिंता का विषय बन गए हैं। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी इसके मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिला है। आज ही सऊदी अरब से पाकिस्तान के कराची हवाई अड्डे पर पहुंचे तीन यात्रियों में मेडिकल स्क्रीनिंग के दौरान मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे, जिसके बाद सरकार अलर्ट पर है।

सऊदी अरब से आए तीन यात्रियों में मिले लक्षण

एआरवाई न्यूज ने बताया कि यात्रियों को आगे की जांच के लिए एनआईपीए क्षेत्र में सिंध सरकारी अस्पताल में भर्ती किया गया है। सूत्रों ने बताया कि हवाई अड्डे के अधिकारियों ने एहतियात के तौर पर इमिग्रेशन क्षेत्र और पैदल मार्गों को स्प्रे से कीटाणुरहित किया।

20 सितंबर को भी आया था केस

इससे पहले 20 सितंबर को जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुबह एमपॉक्स (Mpox) का एक संदिग्ध मामला सामने आया। यात्री को आगे की जांच के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। मरीज, सऊदी अरब के जेद्दा से एबटाबाद का एक 26 वर्षीय व्यक्ति है। व्यक्ति को हवाई अड्डे पर पहुंचने पर स्वास्थ्य जांच के दौरान संदिग्ध एम-पॉक्स के लिए चिह्नित किया गया था।

त्वचा पर चकत्ते और कुछ घाव दिखे

सिंध संक्रामक रोग अस्पताल और अनुसंधान केंद्र के एक डॉक्टर ने बताया, "यात्री की त्वचा पर चकत्ते और कुछ घाव मिले। उसकी हालत स्थिर है।

इस महीने की शुरुआत में 15 सितंबर को जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने मंकीपॉक्स के एक और संदिग्ध मामले की जानकारी दी थी। जेद्दा से पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) की उड़ान से आने वाले एक यात्री में संक्रमण के लक्षण दिखे थे।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उसे तुरंत अतिरिक्त मूल्यांकन और उपचार के लिए सिंध में एक सरकारी आइसोलेशन वार्ड में ले जाया गया।

पाक में तेजी से पैर पसार रहा Mpox 

उधर, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) ने कई देशों में पैर पसार रहे मंकीपॉक्स के बढ़ते प्रकोप के बारे में एक चेतावनी जारी की है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मामलों की संख्या में लगातार वृद्धि के साथ, हालिया रिपोर्टों से पता चलता है कि पाकिस्तान में कम से कम नौ मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे एम-पॉक्स वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।

यह भी पढ़ें- Covid-19 से MPox तक...केरल में ही सबसे पहले क्यों आते हैं वैश्विक बीमारियों के शुरुआती मामले?