Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: लंबे समय बाद पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की हो रही स्वदेश वापसी, जानिए पूरा प्लान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज प्रमुख नवाज शरीफ आत्म-निर्वासन समाप्त कर अगले आम चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए लंदन से पाकिस्तान लौट सकते हैं। मीडिया में शनिवार को आई एक खबर में इसका दावा किया गया है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 12 Nov 2022 04:12 PM (IST)
Hero Image
Pakistan: पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ दिसंबर में लौट सकते हैं पाकिस्तान, जानिए क्या होगा पूरा प्लान

लाहौर, पीटीआइ। Nawaz Sharif: पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सुप्रीमो नवाज शरीफ आत्म-निर्वासन खत्म कर सकते हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अमुसार, नवाज शरीफ अगले आम चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व करने के लिए लंदन से लौट सकते हैं।

72 वर्षीय तीन बार पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री रहे नवाज शरीफ को पीएमएन-एल पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने राजनायिक पासपोर्ट जारी किया था। पीएमएल-एन पार्टी (PML-N) के एक अंदरूनी सूत्र क मुताबिक, नवाज शरीफ दिसंबर में पाकिस्तान लौटेंगे। अब सवाल है कि लंबे समय बाद घर वापसी कर रहे नवाज, आम चुनाव का संकेत दे रही है?

चुनाव प्रचार की खबरें अफवाह

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने पार्टी के सूत्र के हवाले से कहा कि यह अफवाहें कि शरीफ चुनाव प्रचार करने के लिए लौटेंगे। ये सच नहीं हैं। नवाज शरीफ की वापसी का मतलब यह नहीं है कि पीएमएल-एन जल्द आम चुनाव के लिए राजी हो गया है। शाहबाज सरकार जल्द आम चुनाव को लेकर नहीं मानेगी, चाहे कुछ भी हो जाए। भले ही पीएमएल-एन, अपनी सरकार खो दे, लेकिन इमरान खान की जल्द आम चुनान की मांग को पूरा नहीं करेगा।

America: सोमवार को शिखर सम्मेलन में जो बाइडेन और शी चिनफ‍िंग की होगी मुलाकात

नवाज शरीफ का लंबे समय बाद पाकिस्तान लौटना

पार्टी सूत्र के मुताबिक, नवाज शरीफ की लंबे समय बाद वापसी एक जन संपर्क अभियान की शुरूआत होगी। उनके आगमन से पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों को उत्साहित करने के लिए एक कार्यकर्ता सम्मेलन और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

सूत्र ने कहा कि पार्टी बाकी कार्यकाल का पूरा इस्तेमाल स्विंग वोटों को वापस लाने की कोशिश करेगी। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान अप्रैल में सत्ता से बेदखल हो गए थे और तभी से वह पाकिस्तान में नए सिरे से आम चुनान कराने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि वर्तमान नेशनल असेंबली का कार्यकाल अगस्त 2023 में समाप्त होगा।

आसिायन और भारत ने जारी किया संयुक्त वक्तव्य, कहा- पिछले 30 वर्षों में दोनों के बीच मजबूत हुए संबंध

नवाज शरीफ अगले महीने लौटेंगे

पीएमएल-एन पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने पुष्टि करते हुए कहा कि शरीफ के आने वाले महीने में लौटने की उम्मीद है। इससे पहले , बताया जा रहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी बेटी मरियम नवाज शरीफ के साथ पाकिस्तान लौटेंगे। सितंबर के अंत में इस्लामाबाद उच्च न्यायालय द्वारा एवेनफील्ड संपत्ति मामले में नवाज को बरी करने के बाद लंदन की एक महीने की यात्रा पर हैं।

पीएमएल-एन नेता पिछले महीने तीन साल बाद अपने निर्वासित पिता से मिलने लंदन गई थीं। सूत्र ने हालांकि यह भी कहा कि नवाज शरीफ की जब तक फ्लाइट बुक नहीं हो जाती, तब तक पक्के तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। बता दें कि नवाज शरीफ 2019 में ब्रिटेन में आत्म-निर्वासन में रह रहे हैं। पूर्व प्रधान मंत्री खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों में एक पाकिस्तानी अदालत द्वारा घोषित अपराधी घोषित किए जाने के बाद नवाज शरीफ का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया था।

China: चीन ने कार्गो स्पेसक्राफ्ट तियानझोउ-5 को किया लॉन्च, अंतरिक्ष क्षेत्र में बढ़ा रहा अपनी ताकत