Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाक सेना ने किया वरिष्ठ अधिकारी पर इमरान खान के 'निराधार' और 'गैर-जिम्मेदार' आरोपों को खारिज

पाकिस्तानी सेना ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा लगाए गए आरोपों को निराधार और गैर-जिम्मेदार बताते हुए खारिज कर दिया है। सेना ने कहा खान की ओर से लगाए गए आरोप निराधार और गैर-जिम्मेदार है। सेना के अधिकारियों ने इमरान खान पर हुए हमले में जांच की मांग की है।

By AgencyEdited By: Versha SinghUpdated: Sat, 05 Nov 2022 12:34 PM (IST)
Hero Image
पाक सेना ने किया इमरान खान के आरोपों को खारिज

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तानी सेना ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा सेना के किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा उनकी हत्या की साजिश रचने के आरोपों को खारिज कर दिया है। सेना ने कहा कि खान की ओर से लगाए गए आरोप "निराधार और गैर-जिम्मेदार" है। वहीं सेना के अधिकारियों ने इमरान खान पर हुए हमले में जांच की मांग करते हुए कहा कि इस तरह राज्य की संस्था को बदनाम करना गलत है।

बता दें कि 70 वर्षीय इमरान खान को दाहिने पैर में गोली लगी थी, जब दो बंदूकधारियों ने पंजाब प्रांत के वजीराबाद इलाके में एक कंटेनर पर चढ़े ट्रक पर गोलियां चलाईं, जहां वह शहबाज शरीफ सरकार के खिलाफ विरोध मार्च का नेतृत्व कर रहे थे।

यह भी पढ़ें- Pakistan: हमले के बाद इमरान खान ने मार्च रोकने का किया फैसला, कहा- ठीक होने के बाद करेंगे शुरू

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष खान ने कहा, चार लोगों ने मुझे मारने की साजिश रची। मैंने एक वीडियो भी बनाई है और सभी के नाम लेकर बोर्ड को दे दिए हैं। खान ने कहा कि अगर उनके साथ कुछ अनहोनी होती है तो इन्हें सबके सामने रखा जाएगा।

सेना ने अपने जवाब में कहा, संस्था और विशेष रूप से सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के खिलाफ अध्यक्ष पीटीआई द्वारा निराधार और गैर-जिम्मेदाराना आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य और गैरजरूरी हैं।

बयान में कहा गया है, आज संस्था/अधिकारियों पर लगाए गए निराधार आरोप बेहद खेदजनक और कड़ी निंदा हैं। किसी को भी संस्थान या उसके सैनिकों को दण्ड से मुक्त करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसे ध्यान में रखते हुए, पाकिस्तान सरकार से अनुरोध किया गया है कि वह इस मामले की जांच करे और बिना किसी सबूत के संस्था और उसके अधिकारियों के खिलाफ मानहानि और झूठे आरोपों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करे।

बयान के अनुसार, पाकिस्तानी सेना एक मजबूत और अत्यधिक प्रभावी आंतरिक जवाबदेही प्रणाली के साथ एक अत्यंत पेशेवर और अच्छी तरह से अनुशासित संगठन होने पर गर्व करती है, जो वर्दीधारी कर्मियों द्वारा की गई किसी भी चीज के खिलाफ गैरकानूनी कृत्यों के लिए बोर्ड भर में लागू होती है।

इसमें कहा गया है कि अगर छोटे आरोपों के जरिए निहित स्वार्थों द्वारा अपने पद के सम्मान, सुरक्षा और प्रतिष्ठा को खराब किया जा रहा है, तो "संस्था अपने अधिकारियों और सैनिकों की रक्षा करेगी, चाहे कुछ भी हो"।

इससे पहले, खान ने हमले में कथित संलिप्तता के लिए तीन लोगों के नाम दोहराए थे। उन्होंने अपने अनुयायियों से देश भर में विरोध प्रदर्शन जारी रखने का आग्रह किया जब तक कि उन तीनों ने इस्तीफा नहीं दे दिया।

यह भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान ने पीएम शरीफ और गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह पर लगाया हत्या की साजिश का आरोप

खान ने यह भी घोषणा की कि वह अपने पैरों पर खड़े होने के तुरंत बाद सरकार के खिलाफ विरोध मार्च फिर से शुरू करेंगे। इस बीच, उन्होंने यह भी दावा किया कि प्राथमिकी दर्ज नहीं की जा रही थी क्योंकि कुछ लोग (कुछ नामों से) डरते थे।