Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PAK Crisis: पाकिस्तान में गेंहू का स्टाक समाप्त, आटे की बिक्री के दौरान मची भगदड़; एक की मौत

बलूचिस्तान के खाद्य मंत्री जमारक अचकजई ने कहा कि प्रांत में गेहूं का स्टाक पूरी तरह से समाप्त हो गया है। दरअसल पाकिस्तान में आटे की कीमत काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में सब्सिडी वाला आटा खरीदने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sun, 08 Jan 2023 11:53 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में गेंहू का स्टाक समाप्त, आटे की बिक्री के दौरान मची भगदड़

नई दिल्ली, एजेंसी। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में आटे की कीमत काफी बढ़ गई है। लोग इसकी खरीदारी के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होते दिख रहे हैं। इसी कड़ी में सिंध सरकार के सब्सिडी वाले आटे की बिक्री के दौरान भगदड़ मच गई। इसमें सात बच्चों के पिता की मौत हो गई। सिंध के सभी हिस्सों में आटा खरीदने के लिए इसी तरह की भीड़ दिख रही है।

65 रुपये किलो बिक रहा था आटा

यह घटना मीरपुरखास जिला स्थित आयुक्त कार्यालय के पास हुई। वहां गुलिस्तान-ए-बलदिया पार्क के बाहर दो मिनी ट्रक आटा बेच रहे थे। ये मिनी ट्रक 65 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 10-10 किलोग्राम के आटे के बैग बेच रहे थे। बताया गया है कि आटे से लदे मिनी ट्रकों को देखते ही लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। स्टाक समाप्त होने के डर से सभी पहले खरीदारी करने के लिए एक दूसरे से धक्का-मुक्की करने लगे।

अधिकारियों के खिलाफ उठी कार्रवाई की मांग

पुलिस के अनुसार, अचानक मची भगदड़ के बीच 40 वर्षीय मजदूर हर सिंह कोल्ही सड़क पर गिर गया और लोग उसके ऊपर से गुजरते हुए आगे बढ़ गए। कोल्ही के स्वजन ने खाद्य विभाग के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर मीरपुरखास प्रेस क्लब के बाहर पांच घंटे तक धरना दिया। वहीं, शहीद बेनजीराबाद के सकरंद कस्बे में भी एक आटा चक्की के बाहर सरकारी दर पर सस्ता आटा खरीदते समय भगदड़ मच गई। इसमें एक नाबालिग लड़की सहित तीन महिलाएं घायल हो गईं। पाकिस्तान में जारी आर्थिक संकट के बीच गेहूं और आटे की कीमतें बहुत ही उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं।

पाक सरकार को आतंकी समूह टीटीपी की खुली धमकी, हमला नहीं रोका तो बड़े नेताओं को बनाएंगे निशाना

समाप्त हो चुका है स्टाक

कराची में आटा 140 रुपये से 160 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है। इस्लामाबाद और पेशावर में 10 किलोग्राम आटे की बोरी 1500 रुपये में बिक रही है। जबकि, क्वेटा में 20 किलोग्राम आटे की बोरी 2800 रुपये में बिक रही है। रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान के खाद्य मंत्री जमारक अचकजई ने एक चौंकाने वाली बात कही है। उन्होंने कहा है कि प्रांत में गेहूं का स्टाक पूरी तरह से समाप्त हो गया है।

Pakistan Inflation: पाकिस्तान में रोटी के लाले, आटे को भी लगी महंगाई की नजर; आसमान छू रहे गेहूं के रेट

जर्मनी में रासायनिक हमले की साजिश रचने के संदेह में ईरानी नागरिक गिरफ्तार