Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इमरान खान की पार्टी को 20 दिन में कराने होंगे आंतरिक चुनाव, पढ़ें चुनाव आयोग ने क्यों दिया ये निर्देश

Pakistan News पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को आंतरिक चुनाव कराने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग ने इसके लिए पीटीआई को 20 दिन का समय दिया है। चुनाव आयोग पीटीआई को कई बार चेतावनी भी दे चुका है। ये भी बता दें कि पिछला आंतरिक चुनाव करीब डेढ़ साल पहले हुआ था।

By AgencyEdited By: Manish NegiUpdated: Thu, 23 Nov 2023 10:53 PM (IST)
Hero Image
चुनाव आयोग ने पीटीआई को आंतरिक चुनाव कराने का निर्देश दिया है (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने गुरुवार को जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को 20 दिन के भीतर आंतरिक चुनाव कराने का आदेश दिया है। ईसीपी ने कहा कि अगर इमरान की पार्टी तय समय के भीतर आंतरिक चुनाव नहीं कराती है, तो पीटीआई को चुनाव चिन्ह प्राप्त करने के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

कई बार चेतावनी दे चुका है चुनाव आयोग

ईसीपी के अनुसार, पीटीआई ने कई बार चेतावनी देने के बाद भी संविधान के तहत चुनाव नहीं कराया है। अगस्त में इमरान की पार्टी को अंतिम चेतावनी दी गई थी। पार्टी के संविधान के अनुसार, चुनाव 13 जून 2021 को ही होने थे, लेकिन ईसीपी ने पीटीआइ को एक साल का विस्तार दिया था।

डेढ़ साल पहले हुआ था आखिरी चुनाव

पीटीआई ने 10 जून, 2022 को आंतरिक चुनाव कराया था, लेकिन ईसीपी ने इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया कि पार्टी ने चुनाव कराने से दो दिन पहले अपने संविधान में संशोधन किया है।

इमरान-कुरैशी को 28 नवंबर को कोर्ट में पेश करने का आदेश

उधर, पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने साइफर (गोपनीय राजनयिक केबल लीक) मामले में जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान और उनके सहयोगी पूर्व विदेश मंत्री शाह मोहम्मद कुरैशी को 28 नवंबर को कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है। 2018 से 2022 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल के दौरान विदेशी नेताओं और सरकारों से प्राप्त राज्य उपहारों की अवैध बिक्री से संबंधित तोशाखाना मामले में अगस्त में जेल जाने के बाद से इमरान खान की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति होगी।

ये भी पढ़ें:

Pakistan दूसरे चरण में शुरू करेगा अवैध प्रवासियों को खदेड़ना, जनवरी 2024 तक देश से 10 लाख अवैध विदेशियों को निकालेगा बाहर