Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाक PM शहबाज शरीफ ने चीन का लिया पक्ष, कहा- वह पाकिस्तान के लिए जो कर रहा वह अमेरिका नहीं कर सका

पाकिस्तान ने एक बार फिर से चीन का साथ दिया है। चीन का सपोर्ट करते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान के लिए जो कुछ भी किया है वह अमेरिका नहीं कर सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री ने लाहौर के मॉडल टाउन स्थित अपने आवास पर कई पत्रकारों के साथ बैठक की जिसमें कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Mon, 05 Aug 2024 01:43 PM (IST)
Hero Image
एक बार फिर से पाकिस्तान ने दिया चीन का साथ (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद (पाकिस्तान)। पाकिस्तान ने चीन के लिए अपना समर्थन दिखाया है। डॉन अखबार के अनुसार, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा कि बीजिंग ने देश के लिए जो किया है, वह अमेरिका कभी नहीं कर सकता।

मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री ने लाहौर के मॉडल टाउन स्थित अपने आवास पर कई पत्रकारों के साथ बैठक की।

बैठक के दौरान शरीफ ने कहा कि अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारा जाना चाहिए, लेकिन यह पाकिस्तान और बीजिंग के बीच संबंधों की कीमत पर नहीं होना चाहिए।

चीन ऋण चुकाने के लिए पाकिस्तान को दे समय 

बैठक में प्रधानमंत्री शहबाज ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (China-Pakistan Economic Corridor, CPEC) का दूसरा चरण तेजी से आगे बढ़ रहा है और चीनी विशेषज्ञों की पाकिस्तान यात्रा के दौरान विभिन्न विषयों में सहयोग को बढ़ावा देने में प्रगति हुई है।

पीएम शहबाज ने ऋण पुनर्निर्धारण (debt re-profiling) के लिए बीजिंग को एक पत्र भी लिखा है। जिसे लेकर उन्होंने कहा कि यदि चीन पाकिस्तान को ऋण चुकाने के लिए पांच से सात वर्ष का समय देने पर सहमत हो जाए तो सरकार मुद्रास्फीति, विशेषकर ऊर्जा की कीमत को कम करने में सक्षम होगी।

पत्र पर अभी नहीं मिला कोई जवाब

हालांकि, यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें अब तक कोई जवाब मिला है तब प्रधानमंत्री ने कहा, नहीं... हमारा अनुरोध विचाराधीन है।

उन्होंने कहा, हमें इस संबंध में चीन से सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है। पाकिस्तान-अमेरिका संबंधों पर आगे पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि वाशिंगटन के साथ अपने संबंधों को सुधारना पाकिस्तान के सर्वोत्तम हित में है।

डॉन के अनुसार, उन्होंने आगे कहा, मुझे लगता है कि अमेरिका के साथ हमारे संबंधों को सुधारा जाना चाहिए, क्योंकि यह पाकिस्तान के लिए बहुत आवश्यक है... लेकिन यह चीन की कीमत पर नहीं होना चाहिए... और मैंने हाल ही में इशाक डार सहित विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में [अमेरिकियों को] यह कहा था।

उन्होंने कहा, मैंने उनसे यह भी कहा कि इसी तरह, चीन के साथ दोस्ती अमेरिका की कीमत पर नहीं है, क्योंकि दोनों ही हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।

कई चीजों में चीन कर रहा पाकिस्तान की मदद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के अनुसार, कुछ चीजें ऐसी हैं जिनमें चीन पाकिस्तान की मदद कर रहा है, लेकिन अमेरिका ऐसा करने में असमर्थ है।

डॉन के अनुसार, शहबाज शरीफ ने अपने संबोधन में पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा के बारे में चिंता व्यक्त की और आश्वासन दिया कि सरकार उनकी भलाई सुनिश्चित करने के लिए अपने सभी संसाधनों का उपयोग करेगी।

बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की चीन पर सकारात्मक टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर लगातार हमले हो रहे हैं।

हालांकि दोनों देश बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (BRI) में एक साथ शामिल हैं, लेकिन इसके तहत परियोजनाओं ने पिछले कुछ वर्षों में पाकिस्तान के कर्ज को और बढ़ा दिया है, जबकि पहले से ही आर्थिक संकट बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि चीन जैसे करीबी दोस्त के साथ व्यवहार में किसी भी तरह की राजनीति की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि वे आम जनता के सामने आने वाली समस्याओं से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जैसे ऊर्जा की कीमतें और मुद्रास्फीति

यह भी पढ़ें- Pakistan: 'सेना को मुझसे माफी मांगनी चाहिए', जेल में बंद इमरान खान ने आर्मी को फिर ललकारा, कहा- मुझे अगवा किया गया

यह भी पढ़ें- इमरान खान की PTI ने बड़ी रैली का किया एलान, कराची से काफिला रवाना