Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाकिस्तान ने अफगानी लोगों पर लगाया आत्मघाती बम विस्फोट में शामिल होने का आरोप, काबुल ने दावे को किया खारिज

Suicide bombing in Pakistan पाकिस्तान में आए दिन बम विस्फोट की बात सामने आती रहती हैं। वहीं पाकिस्तान में इस साल अब तक कुल 24 आत्मघाती बम विस्फोट हुए हैं जिसे लेकर पाकिस्तान का कहना है कि इन हमलों में से 14 हमलों में अफगानिस्तान के शरणार्थी भी शामिल हैं। पाकिस्तान के इस आरोप को तालिबान ने खारिज कर दिया है।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 05 Oct 2023 10:51 AM (IST)
Hero Image
suicide bombing in pakistan: पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर लगाए आरोप

एएनआई, काबुल (अफगानिस्तान)। Suicide bombing in Pakistan: पाकिस्तान में इस साल में अब तक 24 आत्मघाती बम विस्फोट हुए हैं। जिसे लेकर पाकिस्तान का कहना है कि इन 24 हमलों में से 14 हमलों में अफगान शरणार्थी शामिल रहे हैं।  

पाकिस्तान के इस आरोप के बाद तालिबान ने पाकिस्तानी अधिकारियों के इस दावे को खारिज कर दिया है। बता दें कि पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि देश में हाल ही में हुए आत्मघाती बम विस्फोटों (Suicide bombings in pakistan) में अफगान शरणार्थी शामिल थे। इसकी जानकारी टोलो न्यूज की एक रिपोर्ट के माध्यम से दी गई है।

तालिबान प्रशासन के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने सोशल मीडिया 'एक्स' पर कहा कि इन हमलों में अफगान शरणार्थी (afghan refugees in pakistan) शामिल नहीं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस्लामाबाद अफगान शरणार्थियों को परेशान करना चाहता है।

उन्होंने कहा, हम इस बात से इनकार करते हैं कि अगर शरणार्थी पाकिस्तान में बस गए होते तो उन्होंने उस देश में किसी भी हमले और घटना को अंजाम दिया होता।

14 आत्मघाती हमलों में अफगान नागरिक शामिल

हालांकि, टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री सरफराज बुगती ने कहा कि इस साल देश में हुए 24 आत्मघाती बम विस्फोटों में से 14 में अफगान शामिल हैं।

उन्होंने आगे कहा कि तालिबान के नेता द्वारा जारी फतवा (इस्लामी कानून के एक बिंदु पर औपचारिक फैसला या व्याख्या) इस संबंध में प्रेक्टिकल होना चाहिए।

बुगती ने कहा, फरवरी से अब तक कुल 24 हमले हुए हैं। अफगान नागरिकों ने उनमें से 14 को अंजाम दिया है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा की गई ऐसी टिप्पणियों से तालिबान के साथ उनके संबंधों पर असर पड़ेगा।

आतंकवाद का मुद्दा खत्म हो जाएगा- जजई

एक सैन्य अनुभवी यूसुफ अमीन जजई ने कहा, लोग सुरक्षा के मुद्दे को हल कर सकते हैं और वे अपनी सुरक्षा ले सकते हैं। [डूरंड रेखा] के दोनों ओर के लोग सुरक्षा ले सकते हैं। उन्हें अवसर दिया जाना चाहिए और क्षेत्रीय और विश्व देशों को उनका समर्थन करना चाहिए, मुझे लगता है कि आतंकवाद का मुद्दा खत्म हो जाएगा।

एक अन्य राजनीतिक विश्लेषक सादिक अमीनज़ॉय ने कहा, जब आप 40 मिलियन लोगों के प्रति शत्रुता दर्शाते हैं, तो मुझे लगता है कि यह गैर-जिम्मेदाराना है और पड़ोसी और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के विपरीत है।

हमले में 12 साल के बच्चे की मौत

पाकिस्तान स्थित डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सेना की मीडिया मामलों की शाखा ने कहा, इस सप्ताह की शुरुआत में, बुधवार को एक अफगान संतरी ने बलूचिस्तान में चमन सीमा पर पैदल चल रहे लोगों पर बिना किसी कारण के अंधाधुंध गोलीबारी की। इस दौरान एक 12 साल के बच्चे सहित दो लोगों की मौत हुई थी।

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (Inter-Services Public Relations) द्वारा दिए गए एक बयान में कहा गया है कि इस तरह के गैरजिम्मेदार और लापरवाह कृत्य का कारण जानने, अपराधी को पकड़ने और पाकिस्तानी अधिकारियों को सौंपने के लिए अफगान अधिकारियों से संपर्क किया गया है।

इसमें कहा गया है कि तालिबान से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने सैनिकों पर नियंत्रण रखे और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति से बचने के लिए जिम्मेदारी से कार्य करने के लिए अनुशासन प्रदान करे।

2022 में, चमन सीमा पर अफगान सीमा बलों द्वारा की गई गोलीबारी में छह लोग मारे गए और 17 अन्य घायल हो गए। इस घटना की तत्कालीन सरकार, विदेश कार्यालय और राजनयिकों द्वारा व्यापक रूप से निंदा की गई थी।

यह भी पढ़ें- बलूचिस्तान में अफगानिस्तान के पहरेदारों ने चलाई अंधाधुंध गोलियां, एक 12 वर्षीय बच्चे समेत दो लोगों की मौत

यह भी पढ़ें- 'किसी से बदला लेने के लिए नहीं बल्कि ...',पाकिस्तान लौट रहे नवाज शरीफ को लेकर छोटे भाई शहबाज ने क्या कहा?