Move to Jagran APP

आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान ने चीन के सामने फिर से फैलाया हाथ, अगर नहीं मिली मदद तो...

आर्थिक रूप से तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान ने अपने करीबी मित्र चीन के आगे फिर से हाथ फैलाया है। उससे दो अरब डॉलर की सहायता मांगी है। साथ ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने एक पत्र में अपने चीनी समकक्ष से अनुरोध किया है कि 23 मार्च को चीन से ऋण जमा करने का समय पूरा होते ही इसे आगे बढ़ा दिया जाए।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Sat, 27 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने चीन से दो अरब डॉलर की आर्थिक मदद मांगी है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। आर्थिक रूप से तंगी का सामना कर रहे पाकिस्तान ने अपने करीबी मित्र चीन के आगे फिर से हाथ फैलाया है। उससे दो अरब डॉलर की सहायता मांगी है। साथ ही कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर ने एक पत्र में अपने चीनी समकक्ष से अनुरोध किया है कि 23 मार्च को चीन से ऋण जमा करने का समय पूरा होते ही इसे आगे बढ़ा दिया जाए।

पाकिस्तान ने चीन का आभार किया वक्त

काकर ने आर्थिक संकट के दौरान पाकिस्तान को वित्तीय सहायता देने के लिए चीन का आभार व्यक्त किया, साथ ही कहा है कि नकदी की कमी से जूझ रहे देश ने चीन से चार अरब अमेरिकी डॉलर का ऋण सुरक्षित जमा कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः पाक सुप्रीम कोर्ट ने इमरान खान की पार्टी के नेताओं को दी राहत, आम चुनाव में प्रत्याशी बनने की अनुमति मिली

इससे विदेशी ऋण भुगतान को लेकर बढ़ते दबाव को कम करने और विदेशी मुद्रा भंडार को बनाए रखने में सहायता मिली है। इस महीने की शुरुआत में संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान के दो अरब डॉलर के ऋण को आगे बढ़ा दिया था।

सऊदी अरब ने दिखाई दरियादिली

वहीं, सऊदी अरब ने स्टेट बैंक आफ पाकिस्तान में पांच अरब डॉलर जमा कराए थे। यूएई के फैसले के बाद अंतरिम सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.2 अरब डॉलर की अंतिम ऋण किस्त के लिए बातचीत के लिए इस महीने एक नया मिशन भेजने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान में महंगाई की मार से हाहाकार, सड़कों पर उतरे गुस्साए लोग; इंटरनेट भी बंद