Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अवैध रूप से रह रहे अफगानियों पर पाकिस्तान का बड़ा एक्‍शन, 1 नवंबर तक देश छोड़ने का आदेश

पाकिस्तान ने बढ़ते आतंकवादी घटनाओं को देखते हुए अफगान नागरिकों को देश छोड़ने का आदेश दिया है। पाकिस्तानी ने कहा है कि 1 नवंबर के बाद पकड़े गए अफगान नागरिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसे पाकिस्तान और तालिबान में बढ़ते तनाव से भी जोड़ा जा रहा है। बता दें आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए 2015 में तैयार नेशनल एक्शन प्लान के तहत यह निर्णय लिया गया।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 03 Oct 2023 10:52 PM (IST)
Hero Image
गृह मंत्री सरफराज बुगती ने कहा, एक नवंबर तक स्वयं चले जाएं तो अच्छा।

पीटीआई, इस्लामाबाद। कभी अफगानियों को गले लगाने वाला पाकिस्तान अब उनसे पीछा छुड़ाना चाहता है। इस वर्ष देश में हुए 24 आत्मघाती बम धमाकों में से 14 अफगानियों द्वारा किए जाने का पता चलने के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को अवैध रूप से रह रहे सभी अफगानियों से एक नवंबर तक देश छोड़ने या उसके बाद निष्कासन का सामना करने की चेतावनी दी है।

पाकिस्तान से अफगानियों को किया जाएगा बाहर

गृह मंत्री सरफराज बुगती ने कहा कि कार्यवाहक सरकार ने हजारों अवैध अफगानों को देश से बाहर चले जाने की समयसीमा एक नवंबर तय कर दी है। इसके बाद आतंकवाद और तस्करी में संलिप्त अफगानों को जबरन निष्कासित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में वर्तमान में 17.3 लाख गैर पंजीकृत अफगानी रह रहे हैं। कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकर की अध्यक्षता में शीर्ष समिति की बैठक के बाद संवाददाताओं से बुगती ने कहा कि जल्दी ही कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अवैध रूप से रह रहे लोगों के विरुद्ध निर्देश मिल जाएगा। बैठक में सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें: लाहौर में मां-बेटी की हत्या, किसी नुकीली चीज से किया गया वार; जांच में जुटी पुलिस

एक नवबंर तक छोड़ना होगा देश

बुगती ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए 2015 में तैयार नेशनल एक्शन प्लान के तहत अवैध रूप से रह रहे सभी लोगों को निकालने का निर्णय लिया गया। गृह मंत्री ने कहा कि बैठक में निर्णय लिया गया कि पाकिस्तानी नागरिकों की सुरक्षा और उनका कल्याण सरकार के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आतंरिक मंत्रालय में पहले से ही बनाया गया टास्क फोर्स एक नवंबर से अवैध रूप से रह रहे लोगों के स्वामित्व वाली या पाकिस्तानियों के सहयोग से चलाए जा रहे कारोबार एवं संपत्तियों के विरुद्ध अभियान शुरू कर देगा।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के विदेश मंत्री चीन के निमंत्रण पर करेंगे तिब्बत की यात्रा, ट्रांस-हिमालय फोरम में लेंगे भाग