Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: एयरलाइन कंपनी की बड़ी लापरवाही, एयरपोर्ट पर शव को छोड़ PIA का विमान रवाना, रोते-रोते परिजन हुए बेहोश

इस्लामाबाद से स्कर्दू जा रहे पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के कर्मचारी एक छह साल के बच्चे का शव विमान में रखना भूल गए। विमान के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से छह वर्षीय लड़के का शव एयरपोर्ट पर पड़ा रहा। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार मृतक बच्चे के माता-पिता पीआईए के कर्मचारियों की लापरवाही से अनजान होकर विमान में बैठ गए।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Sat, 11 May 2024 03:23 PM (IST)
Hero Image
विमान के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से छह वर्षीय लड़के का शव एयरपोर्ट पर पड़ा रहा।

एएनआई, इस्लामाबाद (पाकिस्तान)। पाकिस्तान के इस्लामाबाद से एक दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है। इस्लामाबाद से स्कर्दू जा रहे पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के कर्मचारी एक छह साल के बच्चे का शव विमान में रखना भूल गए। विमान के कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से छह वर्षीय लड़के का शव एयरपोर्ट पर पड़ा रहा।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, मृतक बच्चे के माता-पिता पीआईए के कर्मचारियों की लापरवाही से अनजान होकर विमान में बैठ गए। जब उन्हें पता चला कि एयरलाइंस कंपनी के कर्मचारियों ने उनके बेटे का शव इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर ही छोड़ दिया, तो वे काफी हैरान हुए और सदमे की वजह से बेहोश हो गए।

क्या है मामला?

दरअसल, खरमंग जिले के कात्शी गांव के निवासी मुहम्मद अस्करी के छह वर्षीय बेटे मुजतबा के बारे में स्कर्दू के एक अस्पताल में ट्यूमर का पता चला। डॉक्टरों ने मुजतबा को एक महीने पहले इलाज के लिए रावलपिंडी रेफर कर दिया। जिसके बाद मुहम्मद अस्करी और मां मुजतबा को रावलपिंडी ले गए और बेनजीर भुट्टो अस्पताल में हफ्तों तक उनका इलाज चला। गुरुवार को अस्पताल में मुजतबा की जान चली गई।

माता-पिता ने अपने बच्चे के शव को दफनाने के लिए शुक्रवार को पीआईए की उड़ान के माध्यम से अपने पैतृक गांव कात्शी ले जाने का फैसला किया, क्योंकि भीषण गर्मी के कारण शव के साथ इस्लामाबाद से स्कर्दू तक सड़क मार्ग से 24 घंटे की यात्रा संभव नहीं थी।

मृत लड़के के माता-पिता और एक अन्य रिश्तेदार ने शुक्रवार सुबह इस्लामाबाद से स्कर्दू के लिए उड़ान PK-451 में अपने टिकट की पुष्टि की। वे शव को सुबह 6 बजे इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर लाए और एसओपी और एयरलाइन के नियमों को पूरा करने के बाद शव के लिए कार्गो प्रक्रिया पूरी की और भुगतान किया।

मृत लड़के के रिश्तेदार इब्राहिम असदी ने डॉन को बताया कि शव को माता-पिता के साथ सुबह 9 बजे इस्लामाबाद से स्कर्दू ले जाया जाना था। उन्होंने कहा कि उड़ान में चार घंटे की देरी हुई और वह दोपहर एक बजे इस्लामाबाद से रवाना हुई। दोपहर 2 बजे स्कर्दू हवाई अड्डे पर पहुंचने पर माता-पिता को सूचित किया गया कि गलती से शव को विमान में नहीं चढ़ाया गया और इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ही छोड़ दिया गया।

इस खबर से माता-पिता पहले काफी दुखी हुए और रोते-रोते बेहोश हो गए। फिर उन्होंने आक्रोश में पीआईए प्रबंधन की लापरवाही के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। यह सिलसिला लगभग तीन घंटे तक चलता रहा। जिसके बाद पीआईए, नागरिक उड्डयन प्राधिकरण और अन्य विभागों के अधिकारियों ने बच्चे के माता-पिता और रिश्तेदारों को शांत करने की कोशिश की और अपनी गलती स्वीकार की। उन्होंने माता-पिता को शनिवार (आज) शव वापस लाने का आश्वासन दिया है।

पीआईए अधिकारियों ने कहा कि जो कंपनी हवाई अड्डे पर कार्गो संभालती है, शव को लोड न करने के लिए जिम्मेदार है और माता-पिता को आश्वासन दिया है कि लापरवाही के लिए उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लड़के के माता-पिता और रिश्तेदारों ने पीआईए प्रशासन के खिलाफ नारे लगाए हैं। उन्होंने कहा कि गरीब परिवार ने पीआईए उड़ान के माध्यम से शव को ले जाने के लिए अधिक कीमत चुकाई थी, लेकिन एयरलाइन ने गंभीर लापरवाही की। उन्होंने सरकार से लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अपील की है।

मृत लड़के के एक अन्य रिश्तेदार यूसुफ कमाल ने कहा कि शव को जानबूझकर विमान पर नहीं लादा गया था। उन्होंने कहा कि कश्मीर मामलों के मंत्री और गिलगित-बाल्टिस्तान इंजीनियर अमीर मुक़ाम शुक्रवार को इस्लामाबाद से गिलगित के लिए उड़ान भरने वाले थे। उन्होंने कहा कि खराब मौसम की स्थिति के कारण इस्लामाबाद से गिलगित के लिए पीआईए की उड़ान संचालित नहीं हो सकी।

उन्होंने कहा कि संघीय मंत्री ने अपनी योजना बदल दी और स्कर्दू जाने का फैसला किया और यात्रियों को इंतजार कराया। उन्होंने कहा कि उड़ान सुबह 9 बजे इस्लामाबाद से रवाना होने वाली थी, लेकिन मंत्री को समायोजित करने के लिए इसे दोपहर 1 बजे तक विलंबित किया गया, जिससे शव हवाई अड्डे पर ही छूट गया।