Move to Jagran APP

'अमेरिका के लिए चीन से रिश्ता नहीं तोड़ सकते', पाकिस्तान की US को दो टूक

Pakistan reply to US पाकिस्तान ने आज कहा कि वो अमेरिका के साथ संबंध सुधारने के लिए चीन के साथ रिश्तों की कुर्बानी नहीं दे सकते हैं। पाक सरकार ने यह भी कहा कि वो किसी के साथ अपने रिश्ते खत्म नहीं करना चाहता है और अमेरिका से अपने संबंधों को भी काफी अहम बताया। विदेश कार्यालय ने कहा कि अमेरिका और चीन दोनों के साथ रिश्ते काफी जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 26 Jul 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
Pakistan reply to US अमेरिका को पाक का सीधा जवाब।

जागरण डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Pakistan reply to US अमेरिका के साथ अपने संबंध सुधारने के लिए हम चीन के साथ रिश्तों की कुर्बानी नहीं दे सकते हैं। यह बात पाकिस्तान की सरकार ने कही है। सरकार ने यह भी कहा कि वो किसी के साथ अपने रिश्ते खत्म नहीं करना चाहता है और अमेरिका से अपने संबंधों को भी काफी अहम बताया।

अमेरिका और चीन दोनों की जरूरत

पाकिस्तानी अखबार 'डॉन' के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने कहा कि हमारे लिए अमेरिका और चीन दोनों के साथ रिश्ते काफी जरूरी है। विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलोच ने कहा कि हम इस बात को नहीं मानते की एक देश के साथ अच्छे रिश्ते रखने के लिए हम दूसरे से रिश्ता खराब करें। 

चीन को बताया अहम रणनीतिक सहयोगी 

चीन को पाकिस्तान का रणनीतिक सहयोगी साझेदार बताते हुए बलोच ने कहा कि पाकिस्तान इस रिश्ते को और मजबूत ही करेगा। साथ ही ये भी कहा कि पाकिस्तान हमेशा की तरह अमेरिका के साथ भी अपने घनिष्ठ संबंधों को महत्व देता है।

क्या पाक में कम होगा चीन का प्रभाव?

बलोच का यह बयान उस 101 मिलियन डॉलर की सहायता पर टिप्पणी करने को लेकर आया जिसे बाइडन प्रशासन ने एक दिन पहले अमेरिकी कांग्रेस से पाकिस्तान के लिए मांगी थी। बलोच से ये पूछा गया था कि क्या सहायता इस शर्त के साथ दी जा रही है कि पाकिस्तान में चीन का प्रभाव कम किया जाएगा।