Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: आम चुनाव से पहले पाकिस्तानी जनता की जेब में लगी आग, सरकार ने 13.55 रुपए प्रति लीटर महंगा किया पेट्रोल

डॉन न्यूज ने गुरुवार को बताया कि कार्यवाहक सरकार ने बुधवार को अगले पखवाड़े के लिए पेट्रोल की कीमत में पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) 13.55 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वित्त प्रभाग की एक अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की नई कीमत अब पीकेआर 259.34 की पिछली कीमत से पीकेआर 272.89 प्रति लीटर है। हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमत पीकेआर 2.75 बढ़ाकर पीकेआर 278.96 प्रति लीटर कर दी गई।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Thu, 01 Feb 2024 11:38 AM (IST)
Hero Image
सरकार ने पेट्रोल की कीमत में पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) 13.55 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

एएनआई, इस्लामाबाद (पाकिस्तान)। डॉन न्यूज ने गुरुवार को बताया कि कार्यवाहक सरकार ने बुधवार को अगले पखवाड़े के लिए पेट्रोल की कीमत में पाकिस्तानी रुपये (पीकेआर) 13.55 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। वित्त प्रभाग की एक अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की नई कीमत अब पीकेआर 259.34 की पिछली कीमत से पीकेआर 272.89 प्रति लीटर है।

हाई-स्पीड डीजल (HSD) की कीमत पीकेआर 2.75 बढ़ाकर पीकेआर 278.96 प्रति लीटर कर दी गई। अधिसूचना में लाइट-डीजल तेल (एलडीओ) और केरोसिन तेल की कीमतों में किसी बदलाव का जिक्र नहीं किया गया है।

पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी पहले की अपेक्षा से अधिक है। उच्च अंतरराष्ट्रीय कीमतों और आयात प्रीमियम के कारण अगले पखवाड़े में पेट्रोल और एचएसडी की कीमतें 5-9 पीकेआर प्रति लीटर तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया था, जिससे मामूली विनिमय दर लाभ का प्रभाव समाप्त हो गया।

यह भी पढ़ें: Pakistan Election 2024: इमरान खान नहीं लड़ पाएंगे चुनाव! RO ने खारिज किया नामांकन पत्र; सुप्रीम कोर्ट पहुंची PTI

डॉन न्यूज ने जानकार सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पिछले एक पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में दोनों प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें बढ़ी हैं और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में बढ़त के बावजूद पाकिस्तान स्टेट ऑयल (पीएसओ) को भी अधिक आयात प्रीमियम का भुगतान करना पड़ा है।

परिणामस्वरूप, अंतिम विनिमय दर गणना के आधार पर, एचएसडी की कीमत पीकेआर 4-6 प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत पीकेआर 6.5 से 9 प्रति लीटर तक बढ़ने की उम्मीद थी। हालांकि, केरोसीन और एलडीओ की कीमतें अपरिवर्तित रहने की उम्मीद थी।

अधिकारियों ने कहा था कि पिछले दो सप्ताह में पेट्रोल की कीमत 3 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से अधिक घटकर 83 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से 86.5 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है, जबकि एचएसडी लगभग 2 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल महंगा होकर लगभग 95.6 अमेरिकी डॉलर से 97.5 अमेरिकी डॉलर हो गया है।

दूसरी ओर, जनवरी की पहली छमाही में पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले लगभग पीकेआर 1.5 बढ़कर पीकेआर 281 से लगभग पीकेआर 280 हो गया। उत्पाद कार्गो को सुरक्षित करने के लिए पीएसओ द्वारा भुगतान किया गया प्रीमियम दोनों उत्पादों पर 2 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल बढ़ गया। एचएसडी के लिए यह 4.2 अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 6.5 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल और 7.5 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 9.5 अमेरिकी डॉलर हो गया।

सरकार पहले ही पेट्रोल और एचएसडी दोनों पर पीकेआर 60 प्रति लीटर पेट्रोलियम लेवी - कानून के तहत अधिकतम स्वीकार्य सीमा - हासिल कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: Toshakhana मामले में Imran Khan और पत्नी बुशरा बीबी को 14 साल की कठोर सजा, कोर्ट ने जुर्माना भी लगाया

सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ की गई प्रतिबद्धताओं के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान पेट्रोलियम उत्पादों पर पेट्रोलियम लेवी के रूप में 869 बिलियन पीकेआर इकट्ठा करने का बजट लक्ष्य रखा था, लेकिन उम्मीद है कि जून के अंत तक यह संग्रह पीकेआर 920 बिलियन से अधिक हो जाएगा। डॉन न्यूज ने यह जानकारी दी।

पेट्रोलियम और बिजली की कीमतें दिसंबर 2023 में 29.7 प्रतिशत दर्ज की गई सीपीआई-आधारित मुद्रास्फीति की उच्च दर के प्रमुख चालक रहे हैं।