Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Cipher Case: क्या है सिफर मामला जिसमें इमरान खान करार दिए गए दोषी, चुनाव लड़ने पर भी है प्रतिबंध

इमरान खान को सोमवार को एक विशेष अदालत से झटका लगा। पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने सिफर मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को दोषी करार दिया है। 71 साल के इमरान खान को पिछले साल मार्च में वाशिंगटन में पाकिस्तान के दूतावास द्वारा भेजे गए एक गुप्त राजनयिक केबल (सिफर) को लीक करने के मामले में आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 07:58 AM (IST)
Hero Image
सिफर मामले में इमरान खान करार दिए गए हैं दोषी।

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। Pakistan Cipher Case: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इमरान खान को सोमवार को एक विशेष अदालत से झटका लगा। पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने सिफर मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को दोषी करार दिया है।

क्या है सिफर मामला?

71 साल के इमरान खान को पिछले साल मार्च में वाशिंगटन में पाकिस्तान के दूतावास द्वारा भेजे गए एक गुप्त राजनयिक केबल (सिफर) को लीक करने के मामले में आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था, जिसके बाद इसी साल अगस्त में पूर्व पीएम को गिरफ्तार किया गया था। मालूम हो कि सिफर या डिप्लोमैटिक केबल वह संवाद होता है जो विदेशी मिशन की तरफ से अपने देश को भेजा जाता है। इसमें सभी तरह के बातचीता की जानकारी होती है, जिसको डिकोड कर उसको पढ़ा जाता है।

यह भी पढ़ेंः Pakistan Cipher Case: सिफर मामले में इमरान खान की बढ़ी मुश्किलें, स्पेशल कोर्ट ने पूर्व पीएम को ठहराया दोषी

विदेशी ताकतों पर साजिस का लगाया था आरोप

मालूम हो कि सिफर मामला पहली बार 27 मार्च, 2022 को सामने आया था। अप्रैल, 2022 में इमरान खान को सत्ता से हटाए जाने के बाद उन्होंने एक सार्वजनिक रैली की थी। इस दौरान उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए भीड़ के सामने एक पत्र को लहराते हुए दावा किया था कि विदेशी ताकतों ने उन्हें सत्ता से हटाने के लिए साजिश रची थी। इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया था कि उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों ने साजिश के तहत पीटीआई सरकार को उखाड़ फेंका है।

कानूनी लड़ाई में उलझे हुए हैं इमरान

पूर्व पीएम इमरान खान सत्ता से हटने के बाद कई कानूनी लड़ाइयों में उलझे हुए हैं, जिसके कारण उनकी सियासी जीवन दांव पर लगी हुई है। सिफर मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद वह आगामी संसदीय चुनाव में भी भाग लेने में असमर्थ हो सकते हैं। सत्ता से बेदखल के बाद उन्होंने करीब-करीब सभी रैलियों में अमेरिका द्वारा साजिश का शिकार होने का मामला उठाया। 2022 में सरकार गिरने के बाद उन्होंने अमेरिका के खिलाफ खुलकर मोर्चा खोल दिया।

150 से अधिक मामलों का सामना कर रहे इमरान खान

मालूम हो कि पूर्व पीएम इमरान खान फिलहाल 150 से अधिक मामलों का सामना कर रहे हैं, जिसमें अदालत की अवमानना, आतंकवाद और हिंसा भड़काने से लेकर कई अन्य आरोप भी शामिल हैं। इमरान खान को अगस्त की शुरुआत में भ्रष्टाचार के लिए तीन साल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने उस सजा को निलंबित कर दिया, जो खान के लिए एक तरह से बड़ी कानूनी जीत थी। हालांकि, अगस्त में उन्हें फिर से गिरफ्तार कर लिया गया। मालूम हो कि इमरान खान फिलहाल दो मामलों में आगामी चुनाव के लिए दौड़ से बाहर हैं।

यह भी पढ़ेंः नवाज शरीफ सजा के खिलाफ लंबित अपीलों को नये सिरे से करेंगे दायर, 24 अक्टूबर को मामले में हो सकती है सुनवाई