Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: महंगाई और खाद्यान्न की कमी से पाकिस्तान में मारामारी, पुलिस को चलानी पड़ रही लाठी-गोली

Pakistan Inflation मानवाधिकार आयोग ने सरकार से व्यवस्था सुधारने का निर्देश दिया है। पाकिस्तान में महंगाई और आपूर्ति में कमी के चलते मारामारी मची है वहां खाद्य सामग्री के दाम आसमान छू रहे हैं और एक वक्त की रोटी के लिए लड़ रहे हैं।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Fri, 13 Jan 2023 07:00 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Inflation पाकिस्तान में महंगाई और आपूर्ति में कमी

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (एचआरसीपी) ने कहा है कि महंगाई, खाद्यान्न की कमी और उसकी लचर वितरण व्यवस्था से देश में मानवाधिकारों की त्रासदी पैदा हो गई है। एचआरसीपी का यह बयान पाकिस्तान में महंगाई और आपूर्ति में कमी के चलते मची मारामारी के बीच आया है। पाकिस्तान में कुछ आवश्यक वस्तुओं की कीमत पांच गुना तक बढ़ चुकी हैं जिसके चलते आमजन का बुरा हाल है। पुलिस को व्यवस्था में सुधार के लिए लाठी-गोली चलानी पड़ रही है।

आटा खरीदने के लिए मची भगदड़ में 1 की मौत

मीरपुर खास में आटा खरीदने के लिए मची भगदड़ में इसी सप्ताह हरसिंह कोहली नाम का आदमी मारा गया है। आयोग ने कहा है कि मजदूरी करने वाले कोहली की मौत देश में हाल में उपजी समस्याओं के चलते पहली मौत नहीं है। खाद्य सुरक्षा में कमी के चलते यह माहौल पिछले कई हफ्तों से बना हुआ है। इसलिए सरकार खाद्य सामग्री के वितरण और उसे सामान्य दरों पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

मानवाधिकार आयोग ने सरकार को दिया ये निर्देश

आयोग के बयान में कहा गया है कि कोहली छह बच्चों के पिता थे। खाने की समस्या के चलते कोहली के अतिरिक्त कई और लोग भी पाकिस्तान में मर चुके हैं। इसलिए सरकार की जिम्मेदारी है कि वह प्राथमिकता के आधार पर देश में आवश्यक खाद्य पदार्थों की समस्या खत्म करे।

लोग लंबी लाइनों में लगने को मजबूर

गरीबों और अन्य जरूरतमंदों को सरकार की ओर से कम दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए। पाकिस्तान में खाद्य पदार्थों की बुरी दशा के कई वीडियो भी इंटरनेट मीडिया में आ रहे हैं। उनमें लोग लंबी लाइनें लगाए और आपस में लड़ते देखे जा सकते हैं।