Move to Jagran APP

पाकिस्तान की संसद में अब होगी बिल्लियों की भर्ती, 12 लाख का बजट पेश; पढ़ें पूरा मामला

पाकिस्तान की संसद में अब बिल्लियों की हायरिंग की जाएगी। जी हां संसद भवन में बढ़ती चूहों की तदाद से परेशान सांसदों ने 12 लाख का बजट भी आवंटित कर दिया है। दरअसल पाकिस्तान की संसद में चूहों ने कई महत्वपूर्ण फाइलों को भी कुतर दिया है। बता दें कि पाकिस्तान की संसद में स्वच्छता की कमी कई सालों से एक बड़ा मुद्दा रहा है।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Tue, 20 Aug 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान की संसद में अब होगी बिल्लियों की हायरिंग (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सांसद इस समय बढ़ती महंगाई या राजनीतिक अस्थिरता से नहीं बल्कि चूहों के आतंक से परेशान हो चुके है। दरअसल, पाकिस्तान की संसद में चूहों की आबादी काफी ज्यादा बढ़ गई है।

नौबत ये आ गई है कि इन चूहों ने संसद में मौजूद कई महत्वपूर्ण फाइलों को कुतर दिया है। चूहों के खतरे से निपटने के लिए अब पाकिस्तानी संसद ने 1.2 मिलियन पाकिस्तानी रुपये ($4,300) का बजट आवंटित किया है। साथ ही संसद में बिल्लियों को भी काम पर लगाया जाएगा। 

12 लाख का बजट होगा आवंटित

पाकिस्तान की कैपिटल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने बिल्लियों को रखने के लिए 12 लाख पाकिस्तानी रुपये का बजट पेश किया है। यहीं नहीं इसके लिए अब प्राइवेट एक्सपर्ट भी रखा जाएगा। चूहों को पकड़ने के लिए चूहेदानी का भी इंतजाम किया जाएगा। 

पाकिस्तान की संसद में स्वच्छता की कमी

उम्मीद है कि सी.डी.ए. सीनेट और नेशनल असेंबली सचिवालयों सहित संसद परिसरों में पेस्ट कंट्रोल के लिए निजी फर्मों की भी मदद लेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, संसद भवन में चूहों की संख्या छतों पर कीड़े लगने के कारण काफी बढ़ गई है। बता दें कि पाकिस्तान की संसद में स्वच्छता की कमी कई सालों से एक बड़ा मुद्दा रहा है।

संसद भवन के दो कैफेटेरिया को किया था सील

उल्लेखनीय है कि 2022 में, इस्लामाबाद प्रशासन ने संसद भवन के दो कैफेटेरिया को सील करने का आदेश दिया था, क्योंकि खाने में कॉकरोच पाए गए थे। सांसदों की शिकायत के बाद, स्थानीय जिला अधिकारियों ने भोजनालयों पर छापा मारा, जिसके परिणामस्वरूप उनके खिलाफ कार्रवाई की गई। 2019 में, सांसदों ने परोसे जाने वाले मांस की गुणवत्ता को लेकर भी चिंता जताई थी।

यह भी पढे़ं: पाकिस्तान में एमपॉक्स मरीज में नहीं मिला अफ्रीका में कहर बरपाने वाला स्ट्रेन, कांगो में ले चुका है 548 की जान

यह भी पढ़ें: इमरान खान के साथ हुआ बड़ा कांड, बुशरा बीबी की 'शक्तियों' का खुला राज; आईफोन से सच आ गया सामने