Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Economic Model: पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल फेल, देश में बढ़ रही गरीबी, अमीरों को फायदा...', विश्व बैंक की सख्त टिप्पणी

पाकिस्तान में आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस बीच विश्व बैंक ने पड़ोसी देश को लेकर सख्त टिप्पणी की है। पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के कंट्री हेड नेजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक विकास अमीर लोगों तक ही सीमित है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान की आर्थिक नीतियां गरीबों के लिए ना होकर अमीर लोगों के हित में हैं।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 28 Dec 2023 06:46 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल फेल, देश में बढ़ रही गरीबी- विश्व बैंक (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस बीच विश्व बैंक ने पड़ोसी देश को लेकर सख्त टिप्पणी की है। पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के कंट्री हेड नेजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक विकास अमीर लोगों तक ही सीमित है। इसका मतलब है कि पाकिस्तान की आर्थिक नीतियां गरीबों के लिए ना होकर अमीर लोगों के हित में हैं।

नेजी बेन्हासिन ने कहा कि इसकी वजह से देश अपने साथी देशों से पिछड़ गया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का आर्थिक मॉडल निष्प्रभावी हो गया है और देश में गरीबी फिर से बढ़ने लगी है। पहले की तरह गरीबी में बढ़ोतरी हो रही है। यह विचार बढ़ रहा है कि देश की नीति बदलनी चाहिए। पाकिस्तान में आर्थिक विकास टिकाऊ नहीं है।

पाकिस्तान में आर्थिक विकास सीमित हैं

नेजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान में आर्थिक विकास सीमित है और इससे सीमित लोगों को फायदा मिलता है। पाकिस्तान इस समय पर्यावरण में हो रहे परिवर्तनों के प्रभाव में है। देश के कृषि और ऊर्जा क्षेत्रों में जो कमियां हैं उनको दूर किया जाना चाहिए।

वैकल्पिक बिजली पैदा करने पर फोकस होना चाहिए- नेजी

विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर ने कहा कि ऊर्जा सुधार का फोकस वित्तीय स्थिरता, बेहतर वितरण, निजी क्षेत्र और महंगी बिजली के बजाय वैकल्पिक बिजली पैदा करने पर होना चाहिए।

पाकिस्तान के पास भविष्य संवारने का अच्छा मौका- विश्व बैंक

पाकिस्तानी समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, नेजी बेन्हासिन ने कहा कि पाकिस्तान के पास उज्ज्वल भविष्य के लिए बनने का मौका है, लेकिन पाकिस्तान में व्यवस्था, कर्ज की लागत और आय के स्रोत टिकाऊ नहीं हैं। साथ ही लोगों और बुनियादी ढांचे के विकास पर होने वाला खर्च बहुत सीमित है।

ये भी पढ़ें: Pakistan: नवाज शरीफ के लिए राहत भरी खबर, चुनाव आयोग ने स्वीकार किया नामांकन; दो सीटों से लड़ रहे आम चुनाव