Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: एक-एक पैसे का मोहताज हुआ पाकिस्तान, IMF कार्यक्रम लागू होने में हो रही देरी; रिपोर्ट में दावा

Pakistan economic Crisis पाकिस्तान की मौजूदा स्थिती हर बीतते दिन के साथ बिगड़ती जा रही है। अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक अगर अगले कुछ हफ्तों के भीतर आईएमएफ कार्यक्रम को फिर से शुरू नहीं किया जाता है तो पाकिस्तान की हालत और भी बदतर हो सकती है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 21 Jan 2023 09:20 AM (IST)
Hero Image
Pakistan: एक-एक पैसे का मोहताज हुआ पाकिस्तान, IMF कार्यक्रम लागू होने में हो रही देरी; रिपोर्ट में दावा

इस्लामाबाद, एजेंसी। Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान की मौजूदा स्थिती हर बीतते दिन के साथ बिगड़ती जा रही है। अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर अगले कुछ हफ्तों के भीतर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम को फिर से शुरू नहीं किया जाता है, तो पाकिस्तान की हालत और भी बदतर हो सकती है।

दलदल में डूबता जा रहा पाकिस्तान

इससे पहले, आईएमएफ (IMF) ने पाकिस्तान को दक्षिण एशिया की सबसे कमजोर अर्थव्यवस्था करार दिया था। विश्व बैंक की ग्लोबल इकॉनमिक प्रॉस्पेक्ट्स रिपोर्ट के अनुसार इस साल पातकिस्तान की आर्थिक वृद्धि दर केवल 1.7% रहेगी। कोई सुधार न होने के कारण अब आईएमएफ भी अपने 24 वें ऋण को मंजूरी देने में देरी कर रहा है। उधर, सउदी और संयुक्त अरब अमीरात ने भी मुफ्त में हर चीज न देने पर पाकिस्तान को चेतावनी दे डाली है।

Earthquake: अर्जेंटीना में भूकंप के तेज झटके किए गए महसूस, रिक्टर पैमाने पर 6.5 रही तीव्रता

पाकिस्तान को करना होगा सुधार

एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने आईएमएफ से मदद मांगी थी, लेकिन आईएमएफ ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने की शर्त रखी थी। इसके बावजूद कोई सुधार नहीं किया गया। अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, खाड़ी के दोस्तों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नए सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर को संदेश दिया है कि अगर पाकिस्तान को अपनी आर्थिक स्थिति सुधारनी है तो उसे सुधारों को लागू कर और उन्हें अंतिम तक पहुंचाना होगा।

राजनीति और अर्थव्यवस्था दोनों की हालत बर्बाद

पाकिस्तान को यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान वर्तमान में चिकन-एंड-द-एग सिंड्रोम ( chicken-and-the- egg syndrome) की चपेट में है। पाकिस्तान अत्यधिक निष्क्रिय राज्य के साथ राजनीति और अर्थव्यवस्था के अस्तित्व संबंधी बहुआयामी संकट का सामना कर रहा है। यह लोकतंत्र और ऋण से कहीं अधिक है।

Pakistan Inflation: पाक की बदहाली के लिए नवाज शरीफ ने पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को ठहराया जिम्मेदार

शाहबाज शरीफ और इमरान खान से हुआ देश को नुकसान

अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के प्रधानमंत्री शाहाबाज शरीफ और उनके पूर्ववर्ती इमरान खान के बीच का राजनीतिक खेल इस साल की गर्मियों में संभावित चुनाव के रास्ते पर देश को नुकसान पहुंचा रहा है। वहीं अमेरिका ने पाकिस्तान की आर्थिक अस्थिरता को लेकर अपनी 'चिंता' की पुष्टि की है। विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने 19 जनवरी को कहा, "यह एक चुनौती है जिसके प्रति हम अभ्यस्त हैं।"

आईएमएफ ऋण की पाकिस्तान को सख्त जरूरत

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के ऋण की पाकिस्तान को सख्त जरूरत है। अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ऋण में अब कई महीनों की देरी हो गई है और संकटग्रस्त शरीफ सरकार ऋण राशि के जल्द से जल्द जारी होने की उम्मीद कर रही है। जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान के पास अपने लोगों को कुछ हफ्तों से अधिक समय तक खिलाने के लिए कोई साधन नहीं बचेगा।

Pakistan News: पाकिस्तान के बलुचिस्तान में रेलवे ट्रैक पर विस्फोट, आठ लोग घायल, इलाज जारी

Pakistan News: "काश मैं ट्रांसजेंडर महिला ही होता", क्यों छलका इस शख्स का दर्द?