Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Economy Crisis: रोजी-रोटी के बाद अब पाकिस्तान में बिजली की मार, 43 रुपये प्रति यूनिट चुकाने होंगे दाम

Pakistan Economy Crisis पाकिस्तान में बिजली के दामों में इजाफा हुआ है। पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। ये दाम कराची में लागू होंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Sat, 21 Jan 2023 11:28 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Economy Crisis: रोजी-रोटी के बाद अब पाकिस्तान में बिजली की मार (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद, ऑनलाइन डेस्क। पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है। हालात ये हैं कि पाकिस्तान में महंगाई आसमान को छू रही है। जिसका असर देश की गरीब जनता पर पड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब पाकिस्तान खाने-पीने का सामान के साथ-साथ बिजली भी महंगी हो गई है।

पाकिस्तान में बिजली दरों में हुई बढ़ोत्तरी

पाकिस्तानी अखबार द डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में बिजली के दामों में इजाफा हुआ है। पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। ये दाम कराची में लागू होंगे। जिससे अब उपभोक्ताओं 43 रुपये प्रति यूनिट दाम चुकाने होंगे। इसके अलावा विभिन्न उपभोक्ता श्रेणियों के लिए टैरिफ में 1.49 रुपये से 4.46 रुपये प्रति यूनिट के बीच बढ़ोत्तरी की गई है।

नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने क्या कहा

नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने कहा कि उसने समान टैरिफ नीति के तहत के-इलेक्ट्रिक टैरिफ को समायोजित किया है। देश भर में बिजली उपयोगकर्ताओं से संघीय सरकार और उनके नियमों और विनियमों के तहत समान या यूनिफॉर्म टैरिफ वसूला जाता है। वहीं, पावर डिवीजन ने कहा कि केई 43 रुपये प्रति यूनिट बिजली मुहैया करा रहा है और सरकार 18 रुपये प्रति यूनिट सब्सिडी दे रही है।

रिपोर्ट में जताई पाकिस्तान को लेकर चिंता

अल अरबिया पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम को अगले कुछ हफ्तों के भीतर फिर से शुरू नहीं किया जाता है तो उसे आर्थिक तौर पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) अपने 24वें ऋण में देरी कर रहा है और सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि वे अब मुफ्त भोजन नहीं देंगे।

Pakistan News: पाकिस्तान में चार सालों में मारे गए कितने पत्रकार? संसदीय मंत्री ने दी जानकारी

Pakistan: एक-एक पैसे का मोहताज हुआ पाकिस्तान, IMF कार्यक्रम लागू होने में हो रही देरी; रिपोर्ट में दावा