Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election 2024: आम चुनाव से पहले बलूचिस्तान में हुए बम और ग्रेनेड हमले, एक व्यक्ति की मौत

Pakistan Election 2024 पाकिस्तान में जल्द ही चुनाव होने वाले हैं। लेकिन इससे पहले ही पाकिस्तान में लगातार विस्फोटक हमले जारी हैं। द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार आम चुनावों से पहले बलूचिस्तान में बम विस्फोट और गोलीबारी सहित कई हमले हुए हैं। जानकारी के अनुसार आम चुनाव से पहले बलूचिस्तान में 10 बम और ग्रेनेड हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Fri, 02 Feb 2024 10:12 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Election 2024: आम चुनाव से पहले पाकिस्तान में 24 घंटे में हुए 29 से अधिक हमले

एएनआई, बलूचिस्तान (पाकिस्तान)। Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं। चुनावों से पहले पाकिस्तान के कई शहरों में बम विस्फोट की खबरें भी सामने आ रही हैं। वहीं, ताजा जानकारी के अनुसार, आम चुनाव से पहले बलूचिस्तान में 10 बम और ग्रेनेड हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। 

द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, आम चुनावों से पहले बलूचिस्तान में बम विस्फोट और गोलीबारी सहित कई हमले हुए हैं, जिससे कई लोग हताहत हुए हैं और संपत्ति को नुकसान हुआ है।

पुलिस के मुताबिक, बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा में बम विस्फोट की घटना सामने आई है, जिसमें सब्जाल रोड पर पुलिस चौकी के पास एक व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि अभी तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है।

पुलिस ईगल फोर्स वाहन को बनाया निशाना

इसके अलावा, द बलूचिस्तान पोस्ट के अनुसार, क्वेटा में कंबरानी रोड पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव कार्यालय और एक पुलिस ईगल फोर्स वाहन को निशाना बनाकर लगातार दो विस्फोट किए गए।

कथित तौर पर, अज्ञात व्यक्तियों ने पीएमएल-एन कार्यालय पर हथगोले और ईगल फोर्सेज वाहन पर तात्कालिक विस्फोटक उपकरणों (IED) का इस्तेमाल किया। हालाँकि, इस दौरान किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं आई है, लेकिन ईगल फोर्सेज वाहन को गंभीर क्षति हुई है।

द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव उम्मीदवारों पर इन हमलों के बाद, पाकिस्तान चुनाव निकाय ने नोटिस लिया है और बलूचिस्तान के मुख्य सचिव और महानिरीक्षक से तत्काल रिपोर्ट का अनुरोध किया है।

एक अन्य घटना में, अज्ञात बंदूकधारियों ने कलात के मंगोचर इलाके में कराची से क्वेटा तक एन-25 राजमार्ग पर पत्थर ले जा रहे एक ट्रॉलर पर हमला कर दिया, जो 24 घंटे के भीतर उसी राजमार्ग पर प्राकृतिक संसाधन अन्वेषण कंपनियों पर दूसरा हमला है।

इसके अलावा, पाकिस्तान तटरक्षक कार्यालय के मुख्य द्वार पर एक हथगोला फेंका गया; हालाँकि, इसमें विस्फोट नहीं हुआ।

द बलूचिस्तान पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में बम निरोधक दस्ते ने ग्रेनेड को निष्क्रिय कर दिया।

सेंट्रल जेल भी किया गया हमला

इसी तरह की एक घटना में, एक अज्ञात व्यक्ति ने मस्तुंग जिले की सेंट्रल जेल पर भी हथगोला फेंका, जिसमें सिपाही मुदासिर नाम का एक सैनिक घायल हो गया, जिसे बाद में अस्पताल ले जाया गया।

इसके अलावा, पंजगुर के चिटकन इलाके में डिप्टी कमिश्नर (एफसी) कार्यालय पर एक हथगोला फेंका गया, जिससे कोई हताहत नहीं हुआ।

बलूचिस्तान के डुक्की जिले में अज्ञात हथियारबंद लोगों ने एक कोयला खदान स्थल पर हमला किया और दो खनिकों का अपहरण कर लिया।

द बलूचिस्तान पोस्ट के अनुसार, नाबालिग पीड़ितों की पहचान अफगानिस्तान के पक्तिया निवासी मसूद और हैदर के रूप में की गई।

खनिकों ने घटना पर चिंता व्यक्त की और पुष्टि की कि हमलावरों ने उन्हें खदान स्थल पर तुरंत काम बंद करने की धमकी भी दी थी। अलग से, अज्ञात हथियारबंद लोगों ने नोशकी जिले में पाकिस्तानी सेना की एक चौकी पर हमला किया।

पाकिस्तानी बलों की चौकियों को बनाया गया निशाना

इसके अलावा, गुरुवार को केच जिले के विभिन्न हिस्सों में पाकिस्तानी बलों की चौकियों को निशाना बनाकर छह अतिरिक्त हमले किए गए।

तुरबत शहर में, गुलाम नबी चौक पर एक एफसी पोस्ट पर ग्रेनेड हमले में कथित तौर पर फ्रंटियर कोर (एफसी) का एक सैनिक घायल हो गया।

इसके अतिरिक्त, अज्ञात हथियारबंद लोगों ने मांड के शेपचार, गिन्ना, सामी कलाग और केच जिले के ग्वारकोप में पाकिस्तानी सेना की चौकियों पर चार अलग-अलग हमले किए गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन हमलों में सेना को जान-माल का नुकसान हुआ है, लेकिन अधिकारियों ने घटना को लेकर अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

इस बीच, केच के होशाप इलाके में पाकिस्तानी सेना की चौकी की ओर दस से अधिक रॉकेट दागे गए जिसमें सेना को भारी नुकसान हुआ है। इसकी पुष्टि अन्य सूत्रों ने की।

24 घंटों में हुए 29 से ज्यादा हमले

जाफराबाद जिले के डेरा अल्लाह यार इलाके में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक और विस्फोट हुआ, जिसमें पटाखा विस्फोट में चार लोग घायल हो गए, जिन्हें बाद में अस्पताल ले जाया गया।

कथित तौर पर, आम चुनावों के मद्देनजर, क्वेटा, खुजदार, केच, पंजगुर, डुक्की, कलात, नोशकी, मस्तुंग, हब चौकी और बलूचिस्तान के विभिन्न जिलों में पाकिस्तानी सेना, चुनाव उम्मीदवारों और प्राकृतिक संसाधन अन्वेषण कंपनियों पर पिछले 24 घंटों में 29 से अधिक हमले हुए हैं।

हालाँकि, अभी तक किसी भी समूह ने इन हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है।

यह भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में इमरान की पार्टी के 39 कार्यकर्ता गिरफ्तार, कराची पुलिस ने पुलिसकर्मियों पर हमला करने का दिया हवाला

यह भी पढ़ें- TTP को अलकायदा, अफगान तालिबान का समर्थन; UN की रिपोर्ट में किया गया दावा