Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election 2024: नवाज और मरियम शरीफ की चुनावी जीत को लाहौर HC में चुनौती, PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने दाखिल की याचिका

पाकिस्तान में 8 फरवरी को संपन्न हुए आम चुनाव के नतीजों का एलान हो गया है। इस चुनाव में इमरान खान की पार्टी PTI को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। हालांकि अब कई उम्मीदवारों ने चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालयों में चुनौती दी है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार चुनाव में हारने वाले उम्मीदवारों ने पीएमएल-एन उम्मीदवारों के खिलाफ धांधली का आरोप लगाया है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 11 Feb 2024 12:11 AM (IST)
Hero Image
नवाज और मरियम शरीफ की चुनावी जीत को लाहौर HC में चुनौती, PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने दाखिल की याचिका

आईएएनएस, लाहौर। Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में 8 फरवरी को संपन्न हुए आम चुनाव के नतीजों का एलान हो गया है। इस चुनाव में इमरान खान की पार्टी PTI को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। हालांकि, अब कई उम्मीदवारों ने चुनाव नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए उच्च न्यायालयों में चुनौती दी है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, चुनाव में हारने वाले उम्मीदवारों ने पीएमएल-एन उम्मीदवारों के खिलाफ धांधली का आरोप लगाया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, विरोधियों ने अपनी हार को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

चुनाव नतीजों के खिलाफ कोर्ट में दाखिल की याचिका

एआरवाई न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से संबद्ध निर्दलीय उम्मीदवारों ने पीपी-164 और एनए-118 के परिणामों को चुनौती देते हुए लाहौर हाई कोर्ट का रुख किया है। इन सीटों से पिता-पुत्र की जोड़ी शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज ने जीत हासिल की है।

क्या है याचिका?

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले निर्दलीय उम्मीदवार यूसुफ ने अपनी याचिका में दावा किया है कि रिटर्निंग ऑफिसर ने याचिकाकर्ता को कार्यालय में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी। आवेदन में कहा गया है कि याचिकाकर्ता की अनुपस्थिति में परिणाम घोषित किए गए। उन्होंने कोर्ट से आरओ को फॉर्म-45 के अनुसार परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का आग्रह किया गया।

नवाज शरीफ की जीत के खिलाफ लाहौर हाईकोर्ट का खटखटाया दरवाजा

इस बीच, आलिया हमजा के पति ने हमजा शहबाज के चुनाव परिणाम को चुनौती दी है। उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन उम्मीदवार फॉर्म-45 के अनुसार चुनाव हार गया है। एआरवाई न्यूज ने बताया कि दूसरी ओर यासमीन राशिद ने लाहौर के एनए-130 निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जीत को भी लाहौर हाईकोर्ट में चुनौती दी है।

मरियम नवाज की जीत को दी चुनौती

इसके अलावा एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार शहजाद फारूक ने लाहौर के एनए-119 से मरियम नवाज की जीत को चुनौती दी है, जबकि एनए-127 में पीएमएल-एन विजेता अता तरार की सफलता को पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार जहीर अब्बास खोखर ने भी अदालत में चुनौती दी है।