Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election 2024: नवाज शरीफ ने इस पार्टी के साथ किया गठबंधन, पूर्व पीएम शहबाज ने निभाई मुख्य भूमिका

पाकिस्तान में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है जिसको देखते हुए चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। देष में आम चुनाव आठ फरवरी को कराए जाएंगे। इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) ने मंगलवार (7 नवंबर) को घोषणा की कि वे आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 07 Nov 2023 04:53 PM (IST)
Hero Image
शहबाज शरीफ ने करवाई दोनों शीर्ष नेताओं में बात (फोटो एक्स)

पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है, जिसको देखते हुए चुनावी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। देष में आम चुनाव आठ फरवरी को कराए जाएंगे। इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) ने मंगलवार (7 नवंबर) को घोषणा की कि वे आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव साथ मिलकर लड़ेंगे।

पाकिस्तान में अभी प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर के नेतृत्व में कार्यवाहक सरकार चल रही है। पाकिस्तान के जियो न्यूज ने बताया, "यह फैसला लाहौर में पार्टी के मॉडल टाउन सचिवालय में पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ और एमक्यूएम-पी प्रतिनिधिमंडल की बैठक के बाद आया है।"

नवाज शरीफ और जरदारी के बीच फोन पर बातचीत

सोमवार को पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के शीर्ष नेताओं ने घोषणा की थी कि वे देश की भलाई के लिए मिलकर काम करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बीच फोन पर बातचीत हुई थी, जिसमें अन्य मुद्दों के अलावा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के बाद इसकी घोषणा की गई है।

शहबाज शरीफ ने करवाई दोनों नेताओं में बात

वहीं, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि पीएमएल-एन के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने उसके नेता खालिद मकबूल सिद्दीकी से संपर्क किया और उन्हें अपने बड़े भाई नवाज शरीफ से मिलने के लिए आमंत्रित किया।

पाकिस्तान में राजनीतिक प्रचार तेज

इस बीच पाकिस्तान चुनाव आयोग के चुनावी तारीखों की घोषणा करने के बाद देश में राजनीतिक प्रचार तेज हो गया है। बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ चार साल के बाद 21 अक्टूबर को स्वदेश लौटे हैं। शरीफ स्वदेश लौटने के बाद से लगातार लाहौर में राजनीतिक गतिविधिया कर रहे हैं और पार्टी नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: युद्ध रोकने के लिए तैयार हुआ इजरायल, PM नेतन्याहू ने बताई वजह