Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election Result : PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों का दबदबा, संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनी PML-N; क्या है PPP का हाल?

पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के नतीजे चुनाव आयोग ने घोषित कर दिए हैं। 265 सीटों में से 264 पर रविवार को घोषित किए गए परिणामों में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं PML-N तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 11 Feb 2024 04:09 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने घोषित किए 264 सीटों पर परिणाम। फाइल फोटो।

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आठ फरवरी को हुए आम चुनाव के नतीजे चुनाव आयोग ने घोषित कर दिए हैं। 265 सीटों में से 264 पर रविवार को घोषित किए गए परिणामों में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने यह जानकारी दी है।  

नेशनल असेंबली में PML-N बनी सबसे बड़ी पार्टी

चुनाव आयोग के मुताबिक, आम चुनाव में सबसे अधिक निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत हुई है। मालूम हो कि निर्दलीय उम्मीदवारों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित नेताओं ने नेशनल असेंबली में 101 सीटें जीती हैं, जबकि तीन बार रहे प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने 75 सीटों पर जीत दर्ज की है। PML-N तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

PPP ने 54 सीटों पर दर्ज की जीत

वहीं, बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने आम चुनाव में 54 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबक भारत से पाकिस्तान गए उर्दू भाषी लोगों की कराची स्थित मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) ने 17 सीटों पर जीत हासिल की है। चुनाव आयोग के मुताबिक, बाकी 12 सीटों पर अन्य छोटी पार्टियों ने जीत हासिल की है। मालूम हो कि सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीटों में से 133 सीटें जीतनी होंगी।

यह भी पढ़ेंः Pakistan Election: अस्थिर सरकार के पीएम के तौर पर बंधे रहेंगे नवाज के हाथ, पाकिस्तान सेना के हाथ में ही होगी गठबंधन की चाबी

प्रांतीय विधानसभाओं के लिए हुए मतदान के परिणाम किए गए घोषित

चुनाव आयोग ने पंजाब, सिंध और खैबर-पख्तूनख्वा की तीन प्रांतीय विधानसभाओं के हुए चुनाव के परिणाम घोषित कर दिए हैं। हालांकि, बलूचिस्तान विधानसभा के तीन निर्वाचन क्षेत्रों के परिणाम अभी भी लंबित हैं। पंजाब की 296 सीटों पर हुए चुनाव में निर्दलीयों को 138 सीटें मिलीं, इसके बाद पीएमएल-एन को 137 और अन्य पार्टियों को ने 21 सीटों पर जीत दर्ज की है।

सिंध की कुल 130 सीटों के लिए मतदान हुआ था, जिस पर 129 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। ईसीपी ने भ्रष्टाचार के कारण एक निर्वाचन क्षेत्र में दोबारा मतदान कराने का आदेश दिया है। वहीं, खैबर-पख्तूनख्वा में कुल 113 सीटों पर चुनाव हुआ था, जिसमें से 112 सीटों के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं। वहीं, एक सीट पर नतीजे रोक दिए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः Ram Mandir: 'अब तक नहीं बना होता राम मंदिर…', लोकसभा में कांग्रेस पर जमकर बरसे भाजपा सांसद प्रताप चंद्र सारंगी