Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: चुनाव आयोग ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में कथित वोट खरीद मामले में लिया संज्ञान, जांच समिति गठित करने का दिया निर्देश

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार इस बीच ईसीपी ने शनिवार को आगामी 8 फरवरी के आम चुनावों के लिए उपयोग किए जाने वाले चुनाव प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) का एक और मॉक टेस्ट आयोजित किया। ईसीपी ने परीक्षण को सफल बताया। चुनाव निकाय ने कहा कि चुनाव परिणामों के सारणीकरण और संकलन के लिए डिजाइन की गई प्रणाली ने सभी आवश्यक चरणों और लक्ष्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Mon, 05 Feb 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में वोटों की कथित खरीद की रिपोर्टों पर ध्यान दिया।

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने लाहौर के एनए-127 निर्वाचन क्षेत्र में वोटों की कथित खरीद की रिपोर्टों पर ध्यान दिया है और संबंधित अधिकारियों को मामले की जांच के लिए एक समिति बनाने का निर्देश दिया है। डॉन के अनुसार, ईसीपी के अतिरिक्त महानिदेशक ने पंजाब के प्रांतीय चुनाव आयुक्त को लिखे एक पत्र में कथित "वोट खरीद" की त्वरित जांच की आवश्यकता पर जोर दिया और ईसीपी को एक व्यापक रिपोर्ट शीघ्र प्रस्तुत करने की मांग की।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच ईसीपी ने शनिवार को आगामी 8 फरवरी के आम चुनावों के लिए उपयोग किए जाने वाले चुनाव प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) का एक और मॉक टेस्ट आयोजित किया। ईसीपी ने परीक्षण को सफल बताया। चुनाव निकाय ने कहा कि चुनाव परिणामों के सारणीकरण और संकलन के लिए डिजाइन की गई प्रणाली ने सभी आवश्यक चरणों और लक्ष्यों को सफलतापूर्वक पूरा किया।

ईसीपी के प्रवक्ता सैयद नदीम हैदर के अनुसार, देशभर के 859 निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों ने ईएमएस के प्रायोगिक अभ्यास में भाग लिया और सिस्टम की पात्रता का ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से परीक्षण किया गया। डॉन के अनुसार, उन्होंने बताया कि ईएमएस का मुख्य उद्देश्य चुनाव परिणामों का सारणीकरण और संकलन था और इसका उपयोग मतदान के दिन किया जाएगा। हैदर ने कहा, "यह प्रणाली ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में समान गति और दक्षता से काम करती है।"

एआरवाई न्यूज के अनुसार, ईसीपी ने हाल ही में 8 फरवरी को होने वाले आगामी आम चुनावों के सुचारू संचालन की गारंटी के लिए लगभग 1.49 मिलियन चुनाव कर्मचारियों का प्रशिक्षण पूरा किया।