Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election: अदियाला जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान तीन निर्वाचन क्षेत्रों से लड़ेंगे चुनाव, PTI ने की घोषणा

Pakistan Election Date पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में आम चुनाव होने वाले हैं इस बीच देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान वर्तमान में रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं। उनकी पार्टी पीटीआई ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि दोषसिद्धि के बावजूद आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव में इमरान खान तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 20 Dec 2023 08:55 PM (IST)
Hero Image
पूर्व पीएम इमरान खान तीन सीटों पर लड़ेंगे चुनाव (फाइल फोटो)

एजेंसी, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में आम चुनाव होने वाले हैं, इस बीच देश के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान वर्तमान में रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं। उनकी पार्टी पीटीआई ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि दोषसिद्धि के बावजूद आठ फरवरी को होने वाले आम चुनाव में इमरान खान तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे।

समाचार चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, नवनियुक्त पीटीआई अध्यक्ष गौहर खान ने कहा कि पूर्व पीएम लाहौर, इस्लामाबाद और मियांवाली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने तोशखाना मामले के फैसले के बाद इमरान खान को पांच साल के लिए चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

कोर्ट ने पांच अगस्त को इमरान को दोषी ठहराया था

तोशाखाना मामले में एक निचली कोर्ट ने पांच अगस्त को इमरान को दोषी ठहराया था। यह मामला निर्वाचन आयोग ने दायर किया था। हालांकि, बाद में इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उनकी तीन साल की सजा को निलंबित कर दिया। लेकिन वह फिलहाल कई अन्य मामलों में जेल में बंद हैं।

इमरान की दोषसिद्धि को अब तक रद्द नहीं किया गया

इमरान की दोषसिद्धि को अब तक रद्द नहीं किया गया है। परिणामस्वरूप वह किसी भी सार्वजनिक पद के लिए अयोग्य हो गए हैं। पीटीआई के सांसद अली जफर ने कहा कि इस्लामाबाद हाई कोर्ट तोशाखाना मामले में दोषसिद्धि को चुनौती देने वाली इमरान की याचिका पर अपना फैसला जल्द सुना सकता है, क्योंकि चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

पूर्व पीएम की सजा को निलंबित करने का अनुरोध

अली जफर ने कहा कि हाई कोर्ट पीटीआई की याचिका पर अपना फैसला सुनाएगा, जिसमें तोशाखाना मामले में पूर्व पीएम की सजा को निलंबित करने का अनुरोध किया गया है। उन्होंने पीटीआई कार्यकर्ताओं से आगामी चुनावों के लिए अपना नामांकन पत्र जमा करने का आग्रह किया और कहा कि पार्टी चुनाव लड़ने के लिए टिकट के लिए जेल में बंद सदस्यों को प्राथमिकता देगी।

पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव

गौरतलब है कि पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव होने हैं। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने 8 अगस्त को तोशाखाना केस में फैसला आने के बाद इमरान खान को किसी भी सार्वजनिक पद पर रहने के लिए पांच साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

ये भी पढ़ें: Helicopter Crash in New Jersey: अमेरिका के न्यू जर्सी में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, पायलट और फोटोग्राफर की मौत