Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan election: नवाज-भुट्टो से गठबंधन करने से इमरान खान का साफ इनकार, इन पार्टियों से दिया हाथ मिलाने का संकेत

इसी महीने 8 फरवरी को पाकिस्तान में हुए आम चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है जिसकी वजह से पड़ोसी देश में अभी तक सरकार बनाने का रास्ता साफ नहीं हुआ है। देश में नई सरकार के गठन के लिए मुख्य पार्टियां गठबंधन के लिए मैराथन बैठकें कर रही हैं। इस बीच जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गठबंधन करने से साफ इनकार कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 13 Feb 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
नवाज-भुट्टो से गठबंधन करने से इमरान खान का साफ इनकार। (फोटो एक्स)

पीटीआई, इस्लामाबाद। इसी महीने 8 फरवरी को पाकिस्तान (Pakistan Election) में हुए आम चुनावों में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है, जिसकी वजह से पड़ोसी देश में अभी तक सरकार बनाने का रास्ता साफ नहीं हुआ है। देश में नई सरकार के गठन के लिए मुख्य पार्टियां गठबंधन के लिए मैराथन बैठकें कर रही हैं। इस बीच जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने पीएमएल-एन, पीपीपी के साथ गठबंधन करने से साफ इनकार कर दिया है।

इमरान खान ने मंगलवार को किसी भी राजनीतिक पार्टी के साथ गठबंधन सरकार बनाने के विचार को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो की पार्टी को लेकर कहा कि देश में सबसे बड़े धनशोधनकर्ताओं (Money Launderers) को सत्ता में लाया जा रहा है।

रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं इमरान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के संस्थापक 71 वर्षीय खान रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद हैं। उन्होंने जेल में ही पत्रकारों से बात करते हुए ये बाते कहीं।

पीटीआई समर्थित 101 स्वतंत्र उम्मीदवारों की जीत

बता दें कि आम चुनावों में पीटीआई द्वारा समर्थित 101 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने हैरतअंगेज जीत दर्ज की है। पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने 75 सीटें जीतीं और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी ने 54 सीटें जीती हैं। पाकिस्तान की नेशनल असेंबली 266 सदस्यों वाली है। ऐसे में सरकार बनाने के लिए 134 सीटें चाहिए।

नवाज-भुट्टो के बीच सरकार बनाने के लिए बैठकें

उधर सरकार बनाने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच पिछले कई दिनों से बातचीत चल रही है। दोनों पार्टियों की नजर अब निर्दलीय उम्मीदवारों पर टिकी हुई हैं।

इन पार्टियों के साथ कोई बातचीत नहीं होगी

इमरान खान ने पत्रकारों से कहा कि पीएमएल-एन, पीपीपी और मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट के साथ कोई बातचीत नहीं होगी, लेकिन उन्होंने अन्य सभी पार्टियों और समूहों से संपर्क करने की इच्छा जताई।

देश में अस्थिरता बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव

उन्होंने चुनावों में धांधली का भी आरोप लगाते हुए कहा कि इससे देश में अस्थिरता बढ़ेगी और अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। खान ने आगे कहा कि देश के इतिहास में ऐसी चुनावी धोखाधड़ी कभी नहीं हुई।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान चुनाव में धांधली का मामला, इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों की 30 से अधिक याचिकाएं खारिज