Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election Results: पाकिस्तान चुनाव में इमरान की पार्टी के समर्थन वाले उम्मीदवारों का चौंकाने वाला प्रदर्शन, नवाज की पार्टी को दे रहे कड़ी टक्कर

पाकिस्तान में धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 09 Feb 2024 05:41 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा केवल 72 सीटों के लिए अनंतिम परिणाम जारी किए गए हैं।

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान में धांधली और छिटपुट हिंसा के आरोपों के बीच संपन्न आम चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध है। खान (71) की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं क्योंकि देश के उच्चतम न्यायालय ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट का ‘बल्ला’ से वंचित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले को बरकरार रखा है।

जियो न्यूज द्वारा कुल 266 सीटों में से 163 सीटों के लिए बुलाए गए अनौपचारिक परिणामों के अनुसार, पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार 73 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके बाद पीएमएल-एन 48 और पीपीपी 35 सीटों पर आगे चल रहे हैं। हालांकि, डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) द्वारा केवल 72 सीटों के लिए अनंतिम परिणाम जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan Election 2024 Live: पाकिस्तान में त्रिशंकु असेंबली की आशंका, बन सकती है गठबंधन सरकार

ईसीपी के अनुसार, पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार 28 सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके बाद पीएमएल-एन (19 सीटें) और पीपीपी (18 सीटें) के बीच कड़ा मुकाबला है। प्रमुख उम्मीदवारों में, तीन बार के पूर्व पीएम और फ्रंट-रनर नवाज शरीफ ने लाहौर में NA-130 निर्वाचन क्षेत्र से 1,71,024 वोटों से जीत हासिल की।

हालांकि, एआरवाई न्यूज के अनुसार, एक बड़े आश्चर्य में, वह मानसेहरा में एनए-15 निर्वाचन क्षेत्र में पीटीआई समर्थित स्वतंत्र गुस्ताप खान के खिलाफ हार गए। नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने लाहौर से NA-119 सीट जीती। पूर्व पीएम शहबाज शरीफ भी लाहौर की पीपी-158 सीट से जीते।

पीपीपी नेताओं में पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी NA-207 और NA-196 में अपनी-अपनी सीटों से जीत हासिल की।

गौरतलब है कि आपराधिक दोषसिद्धि के कारण इमरान खान को चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। बाद में पाकिस्तान शीर्ष अदालत द्वारा समर्थित एक फैसले में, पीटीआई का चुनाव चिन्ह भी ईसीपी द्वारा छीन लिया गया था। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, परिणामस्वरूप, पीटीआई नेताओं और समर्थकों ने स्वतंत्र उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ा।

यह भी पढ़ें: Pakistan General Election 2024: पाकिस्तान में आज साफ होगी नई सरकार की तस्वीर, नवाज शरीफ की पार्टी का पलड़ा भारी

पाकिस्तान में स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने आज राष्ट्रीय और प्रांतीय विधानसभाओं में कराए गए चुनावों के नतीजों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया, जो 8 फरवरी को सुबह 8 बजे शुरू हुए और उसी दिन शाम 5 बजे तक आयोजित किए गए।

पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय ने आज कहा कि चुनाव नतीजों में देरी कनेक्टिविटी की कमी के कारण हुई, जिस पर उसने जोर दिया कि यह अचूक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उठाए गए निवारक उपायों का परिणाम था।