Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election: पाकिस्तान में क्या फिर होंगे चुनाव! नवाज शरीफ के साथ सरकार बनाने से बिलावल का इनकार; कह दी बड़ी बात

Pakistan Election पाकिस्तान चुनाव के नतीजे स्पष्ट होने के बाद भी वहां कोई सरकार बनती नहीं दिख रही है जिससे फिर चुनाव होने की बात होने लगी है। पहले नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल की पार्टी पीपीपी में गठबंधन सरकार बनने की चर्चा थी लेकिन अब वो बात भी नहीं बन पाई है। बिलावल ने कहा कि वो जनता के फैसले का सम्मान करेंगे।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 19 Feb 2024 01:05 PM (IST)
Hero Image
Pakistan Election बिलावल भुट्टो जरदारी ने नवाज की पार्टी से हाथ मिलाने से मना किया।

एजेंसी, कराची। Pakistan Election पाकिस्तान में चुनाव मजाक बनकर रह गए हैं। पहलें हुए हिंसक चुनावों के बाद नतीजों में गड़बड़ी की बातें सामने आई। अब नतीजे स्पष्ट होने के बाद भी वहां कोई सरकार बनती नहीं दिख रही है, जिससे फिर चुनाव होने की बात होने लगी है। हालांकि, पहले नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन और बिलावल की पार्टी पीपीपी में गठबंधन सरकार बनने की चर्चा थी, लेकिन अब वो बात भी नहीं बन पाई है। 

बिलावल ने पीएम पद लेने से भी मना किया 

दरअसल, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने खुलासा किया है कि उन्होंने गठबंधन सरकार के फॉर्मूले को नहीं स्वीकारा है। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री का पद ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने इस लेने से मना कर दिया। बिलावल ने कहा कि वो जनता के जनादेश के बिना शीर्ष पद नहीं लेना चाहते।

पीपीपी को नहीं मिली हैं ज्यादा सीटें

35 वर्षीय पूर्व विदेश मंत्री बिलावल पीपीपी का प्रधानमंत्री पद का चेहरा थे। हालांकि, 8 फरवरी के चुनावों में उनकी पार्टी नेशनल असेंबली में 54 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही। जेल में बंद इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) को सबसे ज्यादा सीटें मिली और नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग दूसरे स्थान पर रही।

बिलावल बोले- मैं अभी पीएम नहीं बनना चाहता

पीपीपी और पीएमएल-एन ने चुनाव के बाद गठबंधन तो बनाया लेकिन वो कई बैठकों के बावजूद सत्ता-साझाकरण फॉर्मूले पर आम सहमति तक पहुंचने में विफल रहे हैं।

सिंध प्रांत में पीपीपी की चुनावी जीत का जश्न मनाने के लिए आयोजित एक रैली को संबोधित करते हुए बिलावल ने कहा,

मुझे नवाज की पार्टी ने कहा कि तीन साल के लिए उन्हें प्रधानमंत्री बनने दें और फिर आपको शेष दो वर्षों के लिए प्रधानमंत्री पद दिया जाएगा। मैंने इसके लिए मना कर दिया। मैंने कहा कि मैं इस तरह प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहता। अगर मैं प्रधानमंत्री बनता हूं, तो यह पाकिस्तान के लोगों द्वारा मुझे चुने जाने के बाद ही होगा।

बिलावल ने यह भी कहा कि उनके पिता आसिफ अली जरदारी राष्ट्रपति पद के लिए पीपीपी के उम्मीदवार होंगे