Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Elections 2024: नवाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना तय! विपक्ष में बैठेगी इमरान खान की PTI; इस फॉर्मूले के तहत बनेगी सरकार

Pakistan Elections 2024 Updates पाकिस्तान में लगभग तय हो गया है कि नवाज शरीफ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार सत्तारूढ़ होगी और इमरान खान की पार्टी- पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) विपक्ष में बैठेगी। सत्तारूढ़ गठबंधन में नवाज की पार्टी-पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के साथ बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) भी होंगी।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Mon, 12 Feb 2024 11:12 PM (IST)
Hero Image
Pakistan Elections 2024: नवाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना तय! (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान में लगभग तय हो गया है कि नवाज शरीफ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार सत्तारूढ़ होगी और इमरान खान की पार्टी- पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) विपक्ष में बैठेगी। सत्तारूढ़ गठबंधन में नवाज की पार्टी-पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) के साथ बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) भी होंगी।

इस फॉर्मूले के तहत बनेगी सरकार

वैसे पीपीपी का एक वर्ग अभी भी बिलावल के लिए प्रधानमंत्री पद की पैरोकारी कर रहा है। इसलिए पांच वर्ष के सरकार के कार्यकाल में नेतृत्व को लेकर साझेदारी का समझौता संभव है, जिसमें शुरुआती तीन वर्ष पीएमएल एन को और बाद के दो वर्ष पीपीपी को मिल सकते हैं। इस बीच निर्दलीय सांसदों और विधायकों का पीएमएल एन में शामिल होना जारी है। नवाज की पार्टी को सरकार बनाने के लिए सेना का समर्थन भी माना जा रहा है।

क्या बोले पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान?

पीटीआई प्रमुख गौहर अली खान ने देश में सरकार बनाने के दावे से पीछे हटते हुए सोमवार को कहा, हम नवाज की पीएमएल एन और पीपीपी के साथ नहीं बैठ सकते। इसलिए हमने उनसे सरकार बनाने के संबंध में बात नहीं की। उनके साथ गठबंधन करके सरकार बनाने से अच्छा है कि हम विपक्ष में बैठें। लेकिन सभी को ध्यान रखना चाहिए कि हम बहुमत में हैं। चुनाव में तमाम गड़बड़ियों के बावजूद पीटीआई के सबसे ज्यादा प्रत्याशी जीतकर नेशनल असेंबली (संसद) में आए हैं। इसलिए मजबूत विपक्ष की भूमिका अदा करेंगे। संसद में बैठकर सभी समस्याओं का समाधान करेंगे।

पीएमएल एन ने जीती 75 सीटें

चुनाव आयोग ने जिन 101 निर्दलियों के जीतने की घोषणा की है उनमें से ज्यादातर पीटीआई द्वारा समर्थित हैं। पीएमएल एन ने 75 सीटें, पीपीपी ने 54 और एमक्यूएम ने 17 सीटें जीती हैं। जबकि अन्य दलों ने भी 17 सीटें जीती हैं। एक सीट का परिणाम चुनाव आयोग ने रोक रखा है जबकि एक सीट पर प्रत्याशी के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। इसलिए सरकार बनाने के लिए फिलहाल 133 सांसदों का समर्थन जरूरी है। 336 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में 266 सदस्यों को मतदाता चुनकर भेजते हैं, जबकि 70 सदस्य नामित होते हैं।

बहुमत साबित करने के लिए होगी 169 सदस्यों की जरूरत

इन नामित सदस्यों में 60 महिलाएं होती हैं, जबकि 10 अल्पसंख्यक वर्ग के होते हैं। सरकार को नेशनल असेंबली में बहुमत साबित करने के लिए 169 सदस्यों के समर्थन की जरूरत होगी। किसी भी दल को बहुमत न मिलने से उपजी राजनीतिक अनिश्चितता से पाकिस्तान का शेयर बाजार सोमवार को भी प्रभावित रहा और शुरुआती कारोबार में सूचकांक 2,200 अंक तक नीचे गया।

तरीन और खटक ने छोड़ी राजनीति

चुनाव में अपने दलों को जनता द्वारा नकारे जाने के बाद इस्तेहकाम ए पाकिस्तान पार्टी के प्रमुख जहांगीर खान तरीन और पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ-पार्लियामेंटेरियन के प्रमुख परवेज खटक ने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की है। ये दोनों ही एक समय इमरान की पार्टी पीटीआई के प्रमुख नेता थे, लेकिन इमरान की गिरफ्तारी के बाद नौ मई, 2023 को हुई हिंसक घटनाओं और उसके बाद प्रशासन के दमन के चलते तरीन और खटक ने पीटीआई छोड़कर अपने अलग दल बना लिए थे।

पीटीआई ने राष्ट्रपति से की चुनाव धांधली की शिकायत

सोमवार को पीटीआई के प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात कर उनसे चुनाव के दौरान हुई धांधली की शिकायत की और अपने दावे को पुष्ट करने वाले सुबूत दिए। पाकिस्तान की 24 संसदीय सीटें ऐसी हैं जिन पर जितने अंतर से जीत हुई है, उससे ज्यादा संख्या में वहां पर मत रद किए गए। अगर उन मतों को वैध करार दिया जाता तो कई सीटों पर परिणाम बदल सकते थे।

यह भी पढ़ें- Pakistan Politics: कौन होगा पाकिस्तान का अगला वजीर-ए-आजम… नाम पर लगी मुहर! 3-2 के फॉर्मूले पर हुई सत्ता की सेटिंग

यह भी पढ़ें- नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को मिला 5 और निर्दलीय सदस्यों का साथ, नेशनल असेंबली में अब इतना हुआ पार्टी का आंकड़ा