Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Elections: पाकिस्तान चुनाव में गड़बड़ी के विरोध में सिंध के विधायकों का एलान, नैतिक आधार पर छोड़ीं तीन जीती सीटें

Pakistan Elections 2024 पाकिस्तान में चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के बीच एक असामान्य लेकिन उच्च नैतिक मूल्यों से जुड़ा घटनाक्रम सामने आया है। दो राजनीतिक दलों ने चुनाव में हुई धांधली पर विरोध जताते हुए सिंध प्रांत में जीती हुई तीन विधानसभा सीटें छोड़ने का एलान किया है। जमात-ए-इस्लामी के वरिष्ठ नेता हाफिज नईम-उर-रहमान ने आठ फरवरी को कराची शहर की पीएस-129 सीट से चुनाव जीता था।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 13 Feb 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
Pakistan Elections: पाकिस्तान चुनाव में गड़बड़ी के विरोध में सिंध के विधायकों का एलान (फाइल फोटो)

पीटीआई, कराची। Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान में चुनाव से जुड़ी गतिविधियों के बीच एक असामान्य लेकिन उच्च नैतिक मूल्यों से जुड़ा घटनाक्रम सामने आया है। दो राजनीतिक दलों ने चुनाव में हुई धांधली पर विरोध जताते हुए सिंध प्रांत में जीती हुई तीन विधानसभा सीटें छोड़ने का एलान किया है।

कराची शहर की पीएस-129 सीट से जीता था चुनाव

जमात-ए-इस्लामी के वरिष्ठ नेता हाफिज नईम-उर-रहमान ने आठ फरवरी को कराची शहर की पीएस-129 सीट से चुनाव जीता था। चुनाव आयोग के रिकॉर्ड के अनुसार, उन्हें 26,296 वोट मिले और वह निर्वाचित घोषित किए गए। लेकिन जब उन्होंने मतगणना की निगरानी कर रही अपनी पार्टी की टीम के रिकॉर्ड को चेक किया तो उसमें इमरान खान की पार्टी पीटीआई द्वारा समर्थित प्रत्याशी को 31,000 वोट मिले दिखाई दिए। जबकि चुनाव आयोग के रिकॉर्ड में पीटीआई समर्थित प्रत्याशी को 11,000 वोट कम मिले दिखाए गए हैं।

चुनाव आयोग से की निर्वाचन रद्द करने की मांग

यह चुनाव प्रक्रिया में धांधली का स्पष्ट सुबूत है। इसलिए उन्होंने नैतिक आधार पर यह सीट छोड़ने का फैसला किया है। साथ ही चुनाव आयोग से मांग की है कि उनकी पार्टी द्वारा जीती गई सभी सीटों का निर्वाचन रद्द किया जाए।

पीर सिबगतुल्ला शाह रशीदी ने छोड़ी जीती हुई सीट

इसी प्रकार से ग्रांड डेमोक्रेटिक एलायंस के प्रमुख पीर सिबगतुल्ला शाह रशीदी ने चुनाव में गड़बड़ियों और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रत्याशियों के गलत ढंग से निर्वाचन के विरोध में सिंध विधानसभा की जीती हुई दो सीटें छोड़ने की घोषणा की। गलत ढंग से जीते गए विधायकों और उनकी बनाई सरकार के साथ वह कार्य नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Pakistan Elections 2024: नवाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनना तय! विपक्ष में बैठेगी इमरान खान की PTI; इस फॉर्मूले के तहत बनेगी सरकार

यह भी पढ़ें- Pakistan Politics: कौन होगा पाकिस्तान का अगला वजीर-ए-आजम… नाम पर लगी मुहर! 3-2 के फॉर्मूले पर हुई सत्ता की सेटिंग