Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Election: 26/11 आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा पस्त, इमरान समर्थित नेता मस्त; लाहौर में मिली जीत

बदहाल पाकिस्तान में गुरुवार को हुए आम चुनाव में 26/11 आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित लतीफ खोसा ने तल्हा सईद को लाहौर की एन122 सीट पर मात दे दी। बता दें कि हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद सिर्फ 2024 वोट ही हासिल कर पाया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 09 Feb 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
26/11 आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद (फाइल फोटो)

एएनआई, इस्लामाबाद। बदहाल पाकिस्तान में गुरुवार को हुए आम चुनाव में 26/11 आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। बकौल रिपोर्ट, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) समर्थित लतीफ खोसा ने तल्हा सईद को लाहौर की एन122 सीट पर मात दे दी।

किसे कितने वोट मिले?

लतीफ खोसा को 1,17,109 वोट, जबकि तल्हा सईद को महज 2024 वोट हासिल हुए। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (PML-N) नेता ख्वाजा साद रफीक 77,907 वोट के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

सनद रहे कि संयुक्त राष्ट्र ने हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया हुआ है, जो आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का संस्थापक है। हाफिज सईद वही आतंकवादी है, जिसने साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों की साजिश रची थी और वह भारत में कई मामलों में वांछित है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में अब तक कोई PM पूरा नहीं कर सका कार्यकाल! सेना का है दबदबा, पढ़ें पड़ोसी मुल्क की सियासी कहानी

हाफिज सईद की राजनीतिक इकाई पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग (PMML) ने 8 फरवरी को हुए आम चुनाव और प्रांतीय चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारे थे।

नवाज बनाम इमरान का मुकाबला

पाकिस्तान में हिंसा के बीच गुरुवार को चुनाव संपन्न हो गए और वोटो की गिनती जारी है। बकौल रिपोर्ट, खबर लिखे जाने तक पीएमएल-एन ने 12 सीटें जीत ली हैं, जबकि जेल में कैद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित 9 स्वतंत्र उम्मीदवारों ने चुनाव में जीत हासिल की। इस बीच, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने 11 सीटों पर कब्जा किया।

दरअसल, इमरान खान को आपराधिक दोषसिद्धि की वजह से चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था, जिसके बाद उनके समर्थकों ने स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा।

Pakistan Election 2024 Live: पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की स्थित मजबूत, 101 सीटों के रुझानों में PTI समर्थित 47 निर्दलीय आगे