Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Electricity: पाकिस्तान की जनता को लगेगा जोर का करंट! बिजली की कीमतों में प्रति यूनिट हो सकती है बेतहाशा बढ़ोतरी

पहले से ही महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता को एक और जोर का झटका लग सकता है। पड़ोसी देश में आने वाले दिनों में बिजली की कीमतों में 3.53 पाकिस्तानी रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो सकती है। एआरवाई न्यूज की खबर के मुताबिक सेंट्रल पावर परचेजिंग एजेंसी (CPPA) ने नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी (NEPRA) को बिजली की कीमत बढ़ाने का अनुरोध किया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 21 Nov 2023 11:27 AM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान में बिजली की कीमतों में प्रति यूनिट हो सकती है बढ़ोतरी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एएनआई, इस्लामाबाद। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता को एक और जोर का झटका लग सकता है। पड़ोसी देश में आने वाले दिनों में बिजली की कीमतों में 3.53 पाकिस्तानी रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी हो सकती है। एआरवाई न्यूज की खबर के मुताबिक, सेंट्रल पावर परचेजिंग एजेंसी (CPPA) ने नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी (NEPRA) को बिजली की कीमत बढ़ाने का अनुरोध किया है।

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, एनईपीआरए 29 नवंबर को याचिका पर सुनवाई करेगा। बिजली दरों में बढ़ोत्तरी अक्टूबर महीने के मासिक ईंधन समायोजन के तहत की गई है। अगर एनईपीआरए बिजली के दामों को बढ़ाने की मंजूरी देता है तो बिजली उपभोक्ताओं पर 40 अरब रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

फ्री बिजली सुविधा बंद होने से लाहौर में प्रदर्शन

इससे पहले, कैबिनेट कमेटी ऑन एनर्जी की बैठक में कहा गया था कि ग्रेड 17 से 21 तक के बिजली डिवीजन के अधिकारियों को मुफ्त बिजली के बदले यूटिलिटी अलाउंस मिलेगा। हालांकि, जल और बिजली विकास प्राधिकरण (WAPDA) कर्मचारी संघ ने फ्री बिजली सुविधा बनी रहे इसके लिए लाहौर में विरोध-प्रदर्शन किया था।

यूनियन ने सरकार को कड़ी चेतावनी की धमकी दी

यह प्रदर्शन इस खबर के बाद आयोजित किया गया था कि पाकिस्तान की कार्यवाहक काकर सरकार WAPDA कर्मचारियों के लिए मुफ्त बिजली सुविधाएं खत्म करने पर विचार कर रही है। साथ ही यूनियन के अध्यक्ष ने कर्मचारियों को मुफ्त बिजली की सुविधा वापस लेने पर सरकार के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया की धमकी दी।

यहां से आती है पाकिस्तान में बिजली

बता दें कि इससे पहले खबर आई थी कि पाकिस्तान को चीन के बिजली उत्पादकों को करीब 1.25 अरब डॉलर चुकाने होंगे। पाकिस्तान के कुल पावर ग्रिड में पनबिजली उत्पादन 38 प्रतिशत के साथ सबसे ज्यादा योगदान देता है, एलएनजी आधारित बिजली उत्पादन 17.17 के साथ दूसरे नंबर पर है, परमाणु ऊर्जा उत्पादन 12.79 प्रतिशत का योगदान देता है और कोयला आधारित उत्पादन पाकिस्तान को 10.3 प्रतिशत बिजली देता है।

ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान की सैन्य अदालत में होगा आम लोगों का ट्रायल, PPP समेत कई दलों ने उठाए सवाल; बताया संविधान के खिलाफ