Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Strike In Pakistan: बलूचिस्तान में एयर स्ट्राइक के बाद ईरान से बढ़ा तनाव, पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को निकाला

Air Strike In Pakistan पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईरानी एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हो गया है। इस हमले के बाद ईरान और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संकट पैदा हो गया है। पाकिस्तान ने बुधवार को ईरानी राजदूत को अपने देश से निष्कासित कर दिया। साथ ही तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

By Agency Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Wed, 17 Jan 2024 05:50 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को किया निष्कासित। (सांकेतिक फोटो)

रॉयटर, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईरानी एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच विवाद शुरू हो गया है। इस हमले के बाद ईरान और पाकिस्तान के बीच राजनयिक संकट पैदा हो गया है। पाकिस्तान ने बुधवार को ईरानी राजदूत को अपने देश से निष्कासित कर दिया। साथ ही तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया।

पाकिस्तान ने ईरानी राजदूत को निकाला

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है। साथ ही ईरानी राजदूत को निष्कासित कर दिया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ईरानी राजदूत फिलहाल पाकिस्तान वापस नहीं आ सकते हैं, जो वर्तमान में ईरान में हैं। 

यह भी पढ़ेंः Jaish al Adl की इन हरकतों से नाराज होकर ईरान ने किया पाकिस्तान में घुसकर हमला, जानें क्या करता है ये संगठन

ईरान ने पाकिस्तान पर किया था एयर स्ट्राइक

बता दें कि ईरान ने मंगलवार की देर रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक आतंकवादी समूह के मुख्यालय पर एयर स्ट्राइक किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने ये एक्शन लिया है।   

पाकिस्तान ने ईरान को दी कड़ी चेतावनी

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की संप्रभुता का उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है। साथ ही ईरान को गंभीर परिणामों की चेतावनी दी। पाकिस्तान ने कहा कि दोनों देशों के बीच संचार के कई चैनल मौजूद हैं, इसके बावजूद ईरान ने यह कार्रवाई की है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान इस अवैध कृत्य पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार रखता है। पाकिस्तान ने कहा कि इसके परिणाम जो भी होंगे, उसके लिए ईरान जिम्मेदार होगा। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि इस्लामाबाद ने ईरानी सरकार को संदेश दे दिया है। 

यह भी पढ़ेंः Iran Strike Pakistan: 'ईरान के हमले के हो सकते हैं गंभीर परिणाम', एयर स्ट्राइक पर भड़का पाकिस्तान; अधिकारी को किया तलब

आतंकवादी संगठन के मुख्यालय पर ईरानी एयर स्ट्राइक

बता दें कि ईरान ने जैश अल-अदल को आतंकवादी संगठन के रूप में चिह्नित किया था। पिछले कुछ वर्षों में जैश अल-अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं। इसके जवाब में ईरान ने आतंकवादी संगठन के मुख्यालय पर एयर स्ट्राइक किया था।