Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan ने अफगान शरणार्थियों की वापसी की बढ़ाई समय सीमा, कार्यवाहक सूचना मंत्री बोले- वैद्य कानूनी दस्तावेज...

बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने अफगान नागरिकों की स्वदेश वापसी और पश्चिमी देशों में भेजे जाने की समय सीमा 29 फरवरी तक बढ़ा दी है। कार्यवाहक सूचना मंत्री ने कहा कि अफगान शरणार्थियों के लिए तय समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 29 फरवरी की गई है। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने बिना दस्तावेज वाले अफगान शरणार्थियों को जबरन पाकिस्तान से निकाले जाने की आलोचना की है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 14 Dec 2023 06:15 PM (IST)
Hero Image
अफगान शरणार्थियों की समयसीमा बढ़ी (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने अफगान नागरिकों की स्वदेश वापसी और पश्चिमी देशों में भेजे जाने की समय सीमा 29 फरवरी तक बढ़ा दी है। यह फैसला अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थामस वेस्ट के पाकिस्तान दौरे के बाद लिया गया है।

क्या कुछ बोले कार्यवाहक सूचना मंत्री सोलंगी?

थामस वेस्ट ने पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से मुलाकात की। इसके एक सप्ताह के बाद कार्यवाहक सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने कहा,

अफगान शरणार्थियों के लिए तय समय सीमा 31 दिसंबर से बढ़ाकर 29 फरवरी, 2024 की गई है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में बैठा हिजबुल कमांडर कर रहा आतंकी फंडिंग, हर माह दिए 15 हजार रुपये; पूरे JK में तैयार किया मजबूत नेटवर्क

पुनर्वास योजना बना रहा पाकिस्तान

उन्होंने कहा कि यह फैसला अफगान नागरिकों को स्वदेश और किसी पश्चिमी देश में जाने के लिए पर्याप्त समय देने के उद्देश्य से लिया गया है। इस फैसले से शरणार्थियों को वैद्य कानूनी दस्तावेज प्राप्त करने में भी सुविधा मिलेगी। बिना दस्तावेज वाले अफगान शरणार्थियों को दूसरे देशों में भेजने के लिए पाकिस्तान पुनर्वास योजना बना रहा है। इसी संबंध में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी सेना पर आत्मघाती हमला, 23 सैनिकों की मौत, आर्मी बोली- आतंकियों को नरक भेज दिया

बता दें कि संयुक्त राष्ट्र ने बिना दस्तावेज वाले अफगान शरणार्थियों को जबरन पाकिस्तान से निकाले जाने की आलोचना की है।