Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान, ईरान के विदेश मंत्री टेलीफोन पर करेंगे बातचीत, रिश्तों में आई खटास को करेंगे दूर

पाकिस्तान और ईरान के विदेश मंत्रियों के शुक्रवार शाम को टेलीफोन पर बातचीत करने की उम्मीद है। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की भूमि पर कथित आतंकवादियों के खिलाफ मिसाइल हमलों के बाद रिश्तों में आई खटास को दूर करना शुरू कर दिया है। यह घटनाक्रम दोनों पक्षों के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों द्वारा सद्भावना संदेशों के आदान-प्रदान के बीच हुआ है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान और ईरान के विदेश मंत्रियों के शुक्रवार शाम को टेलीफोन पर बातचीत करने की उम्मीद है।

 पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान और ईरान के विदेश मंत्रियों के शुक्रवार शाम को टेलीफोन पर बातचीत करने की उम्मीद है। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे की भूमि पर कथित आतंकवादियों के खिलाफ मिसाइल हमलों के बाद रिश्तों में आई खटास को दूर करना शुरू कर दिया है। यह घटनाक्रम दोनों पक्षों के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों द्वारा सद्भावना संदेशों के आदान-प्रदान के बीच हुआ है।

पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में "आतंकवादी ठिकानों" के खिलाफ "सटीक सैन्य हमले" किए, जिसमें गुरुवार को 9 लोग मारे गए। इस हमले को मंगलवार को ईरानी मिसाइल और ड्रोन हमलों के प्रतिशोध के रूप में देखा गया, जिसमें पाकिस्तान के अनियंत्रित बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी बलूच आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाया गया था।

तनाव बढ़ने की आशंकाओं को नकारते हुए दोनों पक्ष स्पष्ट रूप से खाई से वापस आने की कोशिश कर रहे हैं। वरिष्ठ सूत्रों ने पीटीआई को बताया, "विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी और हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन देशों के बीच तनाव कम करने के लिए बातचीत करेंगे।"

यह भी पढ़ें: Pakistan-Iran Conflict: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ईरान गतिरोध पर आज राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा करेंगे, सूचना मंत्री ने दी जानकारी

सूत्रों ने सटीक समय बताए बिना यह भी कहा कि बातचीत शाम तक होगी। उच्च स्तरीय संपर्क तब होगा जब दोनों पक्षों के विदेश मंत्रालयों के अधिकारियों ने सद्भावना के संदेशों का आदान-प्रदान किया, जिससे पता चलता है कि दोनों पड़ोसियों के बीच झगड़ा दो दिन पहले शुरू होने की तुलना में जल्द ही शांत हो रहा था।

विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने अपने एक्स हैंडल पर अतिरिक्त विदेश सचिव रहीम हयात कुरेशी और उनके ईरानी समकक्ष सैयद रसूल मौसवी के बीच संदेशों के आदान-प्रदान को साझा करते हुए कहा, "कुछ सकारात्मक आदान-प्रदान।" आज एक एक्स पोस्ट में विदेश कार्यालय के अतिरिक्त सचिव ने अपने ईरानी समकक्ष के पत्र का जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने "प्रिय भाई सैयद रसूल मौसवी" की भावनाओं का प्रतिसाद दिया है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और ईरान के बीच भाईचारे के रिश्ते हैं और देशों को सकारात्मक बातचीत के जरिए सभी मुद्दों को सुलझाने के लिए आगे बढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विश्वास और भरोसे को बहाल करना महत्वपूर्ण है जिसने हमेशा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को परिभाषित किया है। उन्होंने कहा, "आतंकवाद सहित हमारी आम चुनौतियों के लिए समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है।"

यह भी पढ़ें: Iran-Pak Tension: ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर, दोनों तरफ से हमले में मारे गए कई लोग; चीन ने रखा मध्यस्थता का प्रस्ताव