Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Imran Khan Jail: अर्श से फर्श पर आ गए कैदी नंबर '804' इमरान खान, जेल में करनी होगी मजदूरी; करना होगा ये काम

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के दोनों दिग्गज नेताओं को हाई-प्रोफाइल कैदी होने के बावजूद जेल के अंदर मजदूरी करनी होगी। एक स्पेशल कोर्ट ने दोनों नेताओं को सिफर मामले में दोषी ठहराते हुए दस साल जेल की सजा सुनाई है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Mon, 05 Feb 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
दोनों कैदियों को अलग-अलग रखा गया है। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। एक ताजा मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के दोनों दिग्गज नेताओं को हाई-प्रोफाइल कैदी होने के बावजूद जेल के अंदर मजदूरी करनी होगी।

पाकिस्तान की एक स्पेशल कोर्ट ने दोनों नेताओं को सिफर मामले में दोषी ठहराते हुए दस साल जेल की सजा सुनाई है। खान और कुरैशी को रावलपिंडी की अदियाला जेल में रखा गया है।

दोनों कैदियों को अलग-अलग रखा गया

समाचार एजेंसी पीटीआई ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया है कि अदियाला जेल में 71 वर्षीय इमरान खान और 67 वर्षीय शाह महमूद कुरैशी को हाई-प्रोफाइल कैदियों के रूप में अलग-अलग रखा गया है।

मुश्किलों का सामना कर रही है पीटीआई

वहीं, पीटीआई के दोनों शीर्ष नेताओं के जेल में बंद होने से पार्टी मुश्किलों का सामना कर रही है, जबकि 8 फरवरी को देश में आम चुनाव होने हैं। बता दें कि इमरान खान पीटीआई के संस्थापक और अध्यक्ष हैं और कुरैशी पार्टी के उपाध्यक्ष हैं।

अदियाला जेल में बंद इमरान खान कैदी नंबर 804 के तौर पर रहेंगे। वहीं, 8 फरवरी को होने वाले आम चुनावों से पहले इमरान खान जेल में बंद हैं। फिलहाल उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती पीटीआई को चुनाव जितवाने की है।

दोनों नेताओं कोउच्च श्रेणी वाली बैरक में रखा गया

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों नेताओं को जेल की उच्च श्रेणी वाली बैरक में रखा गया है, जहां वह सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं। सुविधाओं में एक व्यायाम मशीन भी शामिल है।

जेल में पहनी जाने वाली वर्दी के दो सेट दिए गए

ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों नेताओं को जेल मैनुअल के हिसाब मुताबिक जेल में पहनी जाने वाली वर्दी के दो सेट दिए हैं। लेकिन पूर्व पीएम इमरान के ऊपर अन्य मामलों में मुकदमा चल रहा है, इसलिए उनके लिए जेल की वर्दी पहनना अनिवार्य नहीं किया गया है।

ये काम कर सकते हैं इमरान खान

एक लिखित आदेश के अनुसार दोनों कैदी जेल के अंदर अपना जेल श्रम भी करेंगे। सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई-प्रोफाइल कैदियों को जेल के रसोईघर, अस्पताल, बगीचे आदि में आम कैदियों के बीच नहीं रखने की संभावना है। इसके देखते हुए उन्हें जेल के मेंटेनेंस कार्य या जेल प्रशासन द्वारा सौंपे गए किसी दूसरे काम को करना होगा।

इसके अलावा इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी को खुद के लिए खाना भी बनाना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Columbia: अलग-अलग पुरुषों से इस महिला ने दिए 19 बच्चों को जन्म, पेट में पल रहा अब 20वां बेबी; जानबूझकर हो रही प्रेग्नेंट