Move to Jagran APP

Pakistan: इमरान खान को जेल में परोसा जा रहा चिकन-मटन, नारियल जूस..., अधिकारियों ने खुद ही कर दी लिस्ट जारी

पाकिस्तान की अदियाला जेल में एक साल से भी अधिक समय से बंद इमरान खान को जेल में चिकन-मटन से लेकर नारियल जूस और कॉफी परोसा जाता है। पीटीआई नेताओं की ओर से जेल में इमरान के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगाने के बाद जेल अधिकारियों ने खुद ये मेनू का खुलासा किया है। अधिकारियों ने साथ ही इमरान को दी जा रही और भी सुविधाओं के बारे में बताया।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:16 PM (IST)
Hero Image
जेल अधिकारियों ने इमरान को दिए जाने वाले खाने का मेनू साझा किया है। (File Image)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को जेल के भीतर चिकन, मटन से लेकर नारियल जूस, कॉफी और चिया सीड्स खाने के रूप में परोसा जाता है। इसका खुलासा खुद जेल के अधिकारियों ने किया है।

पाकिस्तानी मीडिया जियो न्यूज के अनुसार इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आरोप लगाया था कि जेल में इमरान खान के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। पीटीआई के अध्यक्ष गौहर अली खान ने अदियाला जेल में इमरान खान से मुलाकात के बाद कहा कि जेल में कैद होने के बाद पहली बार इमरान ने अपने सेल की स्थितियां बताई हैं।

पीटीआई ने कानूनी अधिकारों का बताया था उल्लंघन

गौहर खान ने कहा कि इमरान के सेल में बिजली की सप्लाई पांच दिनों से बंद थी। वहीं पिछले दो सप्ताह से उन्हें अखबार या टीवी की सुविधा नहीं दी गई थी। उन्होंने आरोप लगाया कि इमरान को केवल दिन में अपने सेल से सिर्फ ढाई घंटे बाहर रहने की अनुमति थी।

गौहर ने कथित दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए कहा कि अधिकारियों को पूर्व प्रधानमंत्री के अधिकारों का ध्यान रखना चाहिए और उन्हें एकांत कारावास में वैसी सुविधाएं प्रदान करनी चाहिए, जिनके वे हकदार हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि इमरान को एक छोटी कोठरी में रखना संवैधानिक और कानूनी अधिकारों का गंभीर उल्लंघन है।

अधिकारियों ने खारिज किया आरोप

जियो न्यूज के अनुसार इसके जवाब में अदियाला जेल के अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा कि इमरान को बी-क्लास जेल नियमों के तहत सभी सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। जेल अधिकारियों ने कहा, 'इमरान खान को सभी सुविधाएं दी गई हैं, जिसमें बिजली, उचित भोजन और नियमित रूप से व्यायाम करने का अवसर शामिल है।' उन्होंने कहा कि एक पेशेवर रसोइया ने उनका भोजन तैयार किया, जिसमें उनके स्वाद के अनुसार कई तरह के व्यंजन शामिल थे।

अधिकारियों के अनुसार खान के नाश्ते में कॉफी, चिया बीज, चुकंदर का जूस, दही, चपाती, बिस्कुट और खजूर शामिल हैं। दोपहर के भोजन में उन्हें पारंपरिक करी, स्थानीय चिकन, चपाती, सलाद, ग्रीन टी और मटन परोसा जाता है। रात के खाने में दलिया, नारियल, नारियल का जूस और अंगूर शामिल हैं, जो सभी एक सहायक अधीक्षक की देखरेख में तैयार किए जाते हैं।

पसंद के अनुसार तैयार किया जाता है खाना: अधिकारी

पीटीआई नेताओं के दावों को खारिज करते हुए अधिकारियों के बयान में कहा गया, 'इमरान खान का खाना उनकी पसंद के अनुसार और सख्त निगरानी में तैयार किया जाता है।' उनके स्वास्थ्य पर टिप्पणी करते हुए अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल से जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री की एक इन-हाउस डॉक्टर द्वारा दिन में तीन बार जांच की गई और ताजा मेडिकल टेस्ट से पुष्टि हुई कि वह स्वस्थ और सक्रिय हैं।