Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इमरान खान की पार्टी ने अपना घोषित आंतरिक चुनाव स्थगित किया, कहा- अमेरिकी शक्ति को चुनौती नहीं दी होती तो...

जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आंतरिक चुनाव स्थगित कर दिया। पार्टी प्रमुख गौहर खान ने शुक्रवार को कहा कि इससे आठ फरवरी को होने जा रहे आम चुनाव से ध्यान हट सकता है। आम चुनाव के बाद आंतरिक चुनाव कराया जाएगा। पीटीआई ने गुरुवार को पांच फरवरी को पार्टी का आंतरिक चुनाव कराने की घोषणा की थी।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 02 Feb 2024 11:18 PM (IST)
Hero Image
इमरान खान की पार्टी ने अपना घोषित आंतरिक चुनाव स्थगित किया। (फाइल फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने आंतरिक चुनाव स्थगित कर दिया। पार्टी प्रमुख गौहर खान ने शुक्रवार को कहा कि इससे आठ फरवरी को होने जा रहे आम चुनाव से ध्यान हट सकता है। आम चुनाव के बाद आंतरिक चुनाव कराया जाएगा।

पीटीआई ने गुरुवार को पांच फरवरी को पार्टी का आंतरिक चुनाव कराने की घोषणा की थी। इमरान ने लोगों से वोट के हथियार का प्रयोग करने का आग्रह करते हुए दावा किया कि यदि उन्होंने अमेरिकी शक्ति को चुनौती नहीं दी होती तो देश का कोई भी प्रधानमंत्री आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप का सामना करने का साहस नहीं दिखा पाता। उन्होंने कहा कि उन्हें और उनकी पत्नी को तोशाखाना मामले में गलत सजा सुनाई गई है।

पीटीआई ने सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशी उतारे

इमरान की पार्टी ने आम चुनाव में 53 सीटों पर महिलाओं को उतारा है। एक मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को बताया गया कि पाकिस्तान की बड़ी राजनीतिक पार्टियों में यह सबसे बड़ी संख्या है। इनमें से 28 नेशनल असेंबली के लिए और 25 प्रांतीय असेंबली के लिए प्रत्याशी बनाई गई हैं। चुनाव चिह्न से वंचित कर दिए गए पीटीआइ प्रत्याशी निर्दलीय रूप से विभिन्न चुनाव चिह्नों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

सर्वेक्षण में सबसे विश्वसनीय पाकिस्तानी सेना

आम चुनाव से पहले हुए सर्वेक्षण में पाकिस्तान की सेना सबसे ज्यादा विश्वसनीय बनकर उभरी है। सेना को 74 प्रतिशत लोगों ने मंजूरी दी। निर्वाचन आयोग आठ संस्थानों में सबसे कम विश्वसनीय पाया गया। वायस आफ अमेरिका के लिए जनवरी में कराए गए सर्वेक्षण में देश के 18 से 34 वर्ष के युवा शामिल किए गए।

बिलावल ने नवाज पर साधा निशाना

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ पर व्यंग्य करते हुए पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि आगामी आम चुनाव का पूर्व निर्धारित परिणाम बताना पाकिस्तान की जनता का अपमान है। पीपीपी के चेयरमैन 35 वर्षीय बिलावल को पिछले महीने पार्टी ने आधिकारिक रूप से प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी नामित किया।

ये भी पढ़ें: Turkey News: मोसाद को जानकारी बेचने के संदेह पर तुर्किये ने सात को किया गिरफ्तार, संयुक्त अभियान में पकड़ा