Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: परवेज मुशर्रफ ने नवाज शरीफ को इसलिए दिखाया था सरकार से बाहर का रास्ता, पूर्व पीएम ने कारगिल युद्ध को लेकर किया खुलासा

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) के अध्यक्ष नवाज शरीफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1999 में हुए कारगिल युद्ध का उन्होंने विरोध किया था जिसके कारण पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने उन्हें सरकार से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। उन्होंने आगे कहा कि वह भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना चाहते थे।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 04:23 PM (IST)
Hero Image
परवेज मुशर्रफ ने दिखाया था सरकार से बाहर का रास्ताः नवाज शरीफ।

पीटीआई, लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कारगिल युद्ध को लेकर बड़ा खुलासा किया है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) के अध्यक्ष नवाज शरीफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1999 में हुए कारगिल युद्ध का उन्होंने विरोध किया था, जिसके कारण पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ ने उन्हें सरकार से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। उन्होंने आगे कहा कि वह भारत और अन्य पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाकर रखना चाहते थे।

कारगिल का विरोध करना पड़ा था महंगा

तीन बार प्रधानमंत्री रहे शरीफ ने आगामी चुनावों के लिए अपनी पार्टी के टिकट के दावेदारों से बात करते हुए कहा कि मैंने कारगिल का विरोध करते हुए कहा था कि ऐसा नहीं होना चाहिए, जिसके बाद जनरल परवेज मुशर्रफ द्वारा मुझे सरकार से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आगे कहा कि मुझे बताया जाना चाहिए कि साल 1993 और 1999 में सरकार से मुझे क्यों बारह किया गया। नवाज शरीफ ने बताया कि वह देश के पीएम होने के नाते भाषण दे रहे थे और अचानक से उन्हें पैकिंग करने के लिए कहा गया।

मेरे कार्यकाल में दो भारतीय पीएम आए पाकिस्तानः शरीफ

पूर्व पाक पीएम ने भारत और अन्य पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंधों पर जोर देते हुए दो भारतीय प्रधानमंत्रियों की पाकिस्तान यात्रा का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमने हर एक मोर्चों पर काम किया। पीएम के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान दो भारतीय प्रधानमंत्रियों ने पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसमें भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः Pakistan News: पाक उच्च न्यायालय से पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को मिली राहत, भ्रष्टाचार के दो मामलों में बरी

भारत के साथ संबंधों पर क्या बोले शरीफ

पूर्व पीएम ने भारत, अफगानिस्तान, ईरान और चीन के साथ रिश्तों पर बोलते हुए कहा कि पाकिस्तान को कई देशों के साथ रिश्ते मजबूत और बेहतर करने होंगे। उन्होंने कहा कि हमें हमें चीन के साथ और अधिक मजबूत संबंध बनाने की जरूरत है। नवाज शरीफ ने इस दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि एक अनुभवहीन व्यक्ति को देश की बागडोर क्यों दे दी गई थी।

यह भी पढ़ेंः Pakistan: 'साथ कंगन लेके आना...', तोशाखाना केस में Imran Khan की पत्नी को जांच एजेंसी ने आभूषणों संग किया तलब