Move to Jagran APP

पाकिस्तान में पूर्व PM को जेल भेजने का लंबा रहा है इतिहास; नवाज शरीफ,बेनजीर भुट्टो समेत कई नेताओं जा चुके जेल

पाकिस्तान के इस्लामाबाद की जिला एवं सत्र अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तोशाखाने मामले में तीन साल की सजा सुनाई है। इमरान खान को लाहौर में उनके जमान पार्क घर से गिरफ्तार किया गया और फिर लाहौर से इस्लामाबाद भेजा गया। इससे पहले पाकिस्तान के कई प्रधानमंत्री को जेल की सजा सुनाई जा चुकी। आइए देखें किन-किन नेताओं को सुनाई गई जेल की सजा।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 05 Aug 2023 11:39 PM (IST)
Hero Image
इमरान खान के अलावा पाकिस्तान के कई पूर्व प्रधानमंत्री जेल जा चुके हैं।(फोटो सोर्स: जागरण)
इस्लामाबाद, पीटीआई। पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को तीन वर्ष की सजा सुनाई गई है। यह कोई पहला मामला नहीं है, जब किसी पूर्व प्रधानमंत्री को सजा सुनाई गई है। पाकिस्तान में इसका लंबा इतिहास रहा है।

1962 में पीएम हुसैन शहीद सुहरावर्दी को किया गया था गिरफ्तार

सबसे पहली कार्रवाई पाकिस्तान के पांचवें प्रधानमंत्री हुसैन शहीद सुहरावर्दी के खिलाफ की गई थी। उन्हें जनवरी 1962 में गिरफ्तार कर लिया गया था। उनपर देशद्रोह का झूठा आरोप लगाकर जेल भेज दिया गया था। उनकी गलती यह थी कि उन्होंने सैन्य शासक जनरल अयूब खान का समर्थन नहीं किया था।

जुल्फिकार अली भुट्टो को सुनाई गई थी मौत की सजा

पाकिस्तान के नौवें प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो को 1974 में राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उन्हें मौत की सजा सुनाई गई और चार अप्रैल 1979 को फांसी दे दी गई।

पीएम बेनजीर भुट्टो को सुनाई गई थी पांच साल की सजा

दो बार पाकिस्तान की प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो को कई बार गिरफ्तार किया गया था। उनकी पहली गिरफ्तारी 1985 में हुई थी। उस दौरान उन्हें 90 दिनों तक घर में नजरबंद रखा गया था। वह 1988 से 1990 और 1993 से 1996 के बीच प्रधानमंत्री रही थीं। अप्रैल 1999 में उन्हें पांच वर्ष जेल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, वह गिरफ्तारी से बच गई थीं क्योंकि वह आत्म निर्वासित जीवन बिता रही थीं।

नवाज शरीफ को सुनाई गई थी 10 साल की सजा

नवाज शरीफ को 1999 में उस समय गिरफ्तार कर लिया गया, जब जनरल परवेज मुशर्रफ ने तख्ता पलट कर दिया था। जुलाई 2018 में भ्रष्टाचार मामले में उन्हें 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। वह 2019 में स्वास्थ्य मामले को लेकर लंदन चले गए थे।

उस समय से वह वापस नहीं लौटे हैं। जुलाई 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को भ्रष्टाचार केस में गिरफ्तार कर लिया गया था। हालांकि, बाद में उन्हें जमानत मिल गई थी।