Move to Jagran APP

Pakistan ने IMF से एक और बेलआउट पैकेज लेने की कर ली पूरी तैयारी, जुलाई महीने में ही हो सकता है समझौता

Pakistan on Debt पाकिस्तान पहले से ही कर्ज में डूबा हुआ है। पाकिस्तान एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International monetary fund) के साथ 6 बिलियन डॉलर से अधिक के कर्ज के लिए बातचीत कर रहा है। इस बीच पाकिस्तानी वित्त राजस्व और बिजली राज्य मंत्री अली परवेज मलिक ने बताया कि कर्ज को लेकर अगले तीन से चार हफ्तों में यह (आईएमएफ) प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

By Agency Edited By: Babli Kumari Published: Wed, 03 Jul 2024 12:39 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 12:39 PM (IST)
कंगाल पाकिस्तान को जल्द मिल सकती है IMF से गुड न्यूज (प्रतिकात्मक फोटो)

रॉयटर्स, कराची नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने एक बार फिर आईएमएफ के सामने हाथ फैलाया है। पाकिस्तान अपने वार्षिक बजट में ऋणदाता की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद इस महीने 6 बिलियन डॉलर से अधिक के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष बेलआउट पर एक कर्मचारी स्तर का समझौता करने की कोशिश कर रहा है। पाकिस्तान के कनिष्ठ वित्त मंत्री ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इसकी जानकारी दी।

वित्त, राजस्व और बिजली राज्य मंत्री अली परवेज मलिक ने बुधवार को कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले तीन से चार हफ्तों में यह (आईएमएफ) प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान का उद्देश्य आईएमएफ बोर्ड की छुट्टी से पहले एक कर्मचारी स्तर का समझौता करना है। 

6 बिलियन डॉलर से मिल सकता है अधिक का पैकेज 

परवेज मलिक ने पैकेज के साइज के बारे में कहा कि मुझे लगता है कि यह 6 बिलियन डॉलर से अधिक होगा, हालांकि उन्होंने कहा कि इस समय आईएमएफ की मान्यता प्राथमिक फोकस है। इस टिप्पणी के पर आईएमएफ ने तुरंत कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

पाकिस्तान ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 13 ट्रिलियन रुपये (47 बिलियन डॉलर) का कर राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया है (जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 40% की वृद्धि है) और इसके राजकोषीय घाटे में भारी गिरावट आई है (जो पिछले वर्ष के 7.4% से सकल घरेलू उत्पाद का 5.9% है)। 

यह भी पढ़ें- Indian Farm Worker Dies: भारत ने किया दखल तो इटली प्रशासन ने की कार्रवाई, भारतीय मजदूर सतनाम की मौत का जिम्मेदार मालिक गिरफ्तार


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.