Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: पाकिस्तान में भीड़ 10 घंटे तक करती रही तोड़फोड़ और आगजनी, पुलिस बनी रही मूकदर्शक

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार की ओर से गुरुवार को कहा गया कि अब तक 135 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान के भी सदस्य हैं। सरकार की ओर से मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। चर्च और अल्पसंख्यकों के घरों के आसपास 3000 से अधिक पुलिसकर्मी और रेंजर्स की दो कंपनियां तैनात की गई हैं।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Fri, 18 Aug 2023 12:57 AM (IST)
Hero Image
सरकार की ओर से मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं

लाहौर, रायटर। पाकिस्तान के जरांवाला में बुधवार को दो लोगों पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर चर्च पर किए गए हमले में मुस्लिम समुदाय के हजारों लोग 10 घंटे तक तोड़फोड़ और आगजनी करते रहे। इस दौरान पुलिस मूकदर्शक बनी रही। भीड़ ने 21 चर्च को निशाना बनाया। साथ ही 50 घरों को आग लगा दी।

ईसाई समुदाय के लोगों को दूसरे इलाकों में भागकर शरण लेनी पड़ी

लोग सड़कों पर राड, डंडा और चाकू लेकर घूम रहे थे और दोनों आरोपितों को उनके हवाले करने की मांग कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान मूल्यवान समान भी लूट लिए। हालात इतने बिगड़ गए थे कि ईसाई समुदाय के लोगों को दूसरे इलाकों में भागकर शरण लेनी पड़ी। गुरुवार को एहतियातन जरांवाला में शैक्षणिक और व्यावसायिक संस्थान बंद रहे।

600 संदिग्धों के खिलाफ मामला किया गया दर्ज

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार की ओर से गुरुवार को कहा गया कि अब तक 135 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान के भी सदस्य हैं। 600 संदिग्धों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सरकार की ओर से मामले में उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिए गए हैं। चर्च और अल्पसंख्यकों के घरों के आसपास 3000 से अधिक पुलिसकर्मी और रेंजर्स की दो कंपनियां तैनात की गई हैं। जरांवाला इलाके में सात दिनों के लिए धारा 144 लागू की गई है।

ईसाई समुदाय के लोगों ने आशंका जताई है कि मुस्लिम समुदाय के लोग फिर से हमला बोल सकते हैं। इस्लामाबाद पुलिस ने गुरुवार को अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के लिए 70 जवानों की टीम गठित की है।

हिंसा किसी रूप में स्वीकार्य नहीं: वेदांत पटेल

अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है कि उन्हें ईशनिंदा के आरोप में पाकिस्तान में हुई हिंसा का पता है। हिंसा या हिंसा की धमकी कभी भी अभिव्यक्ति का स्वीकार्य रूप नहीं हो सकती। पाकिस्तानी अधिकारियों से मामले की विस्तृत जांच की अपील की गई है।

हमले में क्षतिग्रस्त चर्च और घरों की मरम्मत कराई जाएगी

पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने गुरुवार को लोगों से वादा किया है कि हमले में क्षतिग्रस्त चर्च और अल्पसंख्यक समुदाय के घरों की तीन से चार दिनों में मरम्मत कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि भीड़ की ओर से किया गया हमला एक योजनाबद्ध साजिश थी, जिसका उद्देश्य देश में शांति को प्रभावित करना था।