Move to Jagran APP

एस जयशंकर के दौरे से पहले हिंसा की आग में पाकिस्तान, पुलिस मुख्यालय में आतंकी हमला; SCO सम्मेलन में भी हंगामे की तैयारी

S Jaishankar Pakistan Visit भारत के विदेश मंत्री मंगलवार को पाकिस्तानी दौरे पर जा रहे हैं लेकिन उनके वहां पहुंचने से पहले पाकिस्तान से हिंसक घटनाएं सामने आने लगी हैं। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक जिला पुलिस मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ है। वहीं जिस एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए एस जयशंकर जा रहे हैं उसमें भी हंगामे की तैयारी है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Mon, 14 Oct 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
एस जयशंकर मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचेंगे। (File Image)

एजेंसी, लाहौर। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचेंगे। यह दोनों देशों के बीच संबंधों में जारी तनाव के बीच कई वर्षों में भारत की ओर से पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा।

हालांकि, उनके पहुंचने से पहले ही देश में हिंसक घटनाएं तेज हो गई हैं। जयशंकर के पहुंचने से एक दिन पहले सोमवार को उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकी घटना की खबर है, जहां आतंकवादियों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक जिला पुलिस मुख्यालय पर हमला किया है।

(एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जा रहे हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर। File Image)

तीन पुलिसकर्मियों की मौत

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हमले में कम से कम तीन पुलिसकर्मी मारे गए हैं। उच्च पदस्थ पुलिस सूत्र एजेंसी को बताया कि परिसर पर हमला हुआ है, जिसमें जिला पुलिस मुख्यालय और एक आवासीय परिसर दोनों हैं। एजेंसी के अनुसार हमलावरों, जिनमें आत्मघाती हमलावर भी शामिल हैं, को इलाके में घेरा गया है। पुलिस ने तीन हमलावरों को मार गिराया।

इधर, पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान इस्लामाबाद में नियोजित विरोध प्रदर्शन को विफल करने के लिए पंजाब प्रांत में इमरान खान की पार्टी के 200 से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने मंगलवार को शुरू होने वाले दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी के डी-चौक पर प्रदर्शन करने की घोषणा की थी।

200 से अधिक लोग गिरफ्तार

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, 'हमने प्रांत के विभिन्न हिस्सों में पीटीआई के सक्रिय सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर दी है और 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है।' उन्होंने कहा कि लाहौर और सरगोधा से 50-50 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि फैसलाबाद, झांग, गुजरात और गुज्जर खान से अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

इधर, विदेश मंत्री एस जयशंकर के दौरे से संबंधित अधिक जानकारी देते हुए एजेंसी ने बताया कि इस्लामाबाद पहुंचने के तुरंत बाद विदेश मंत्री एससीओ सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा आयोजित भोज में शामिल हो सकते हैं। दोनों पक्षों ने पहले ही शिखर सम्मेलन के दौरान जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच किसी भी द्विपक्षीय वार्ता से इनकार कर दिया है।

नौ साल बाद विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा

करीब नौ वर्षों में यह पहली बार होगा, जब भारत के विदेश मंत्री पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। पाकिस्तान का दौरा करने वाली आखिरी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। वह दिसंबर 2015 में अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद गई थीं।