Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan Inflation: पाक की बदहाली के लिए नवाज शरीफ ने पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा को ठहराया जिम्मेदार

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल बाजवा और आइएसआइ के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जरनल फैज हामिद ने अपने निजी हितों के लिए पाकिस्तान को ऐसी स्थिति में ला दिया है। उन्होंने यह बात गुरुवार को पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से लंदन में मुलाकात के बाद कही।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 20 Jan 2023 08:24 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा की फाइल फोटो।

लंदन, एजेंसी। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान मु्स्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ ने देश की बदहाली के लिए पूर्व सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा और पूर्व आइएसआइ प्रमुख फैज हामिद को जिम्मेदार ठहराया है। नवाज ने कहा कि 2018 के आम चुनाव में धांधली की गई और इमरान खान सरकार को लाया गया।

अगले महीने पाकिस्तान लौट सकते हैं बाजवा

उन्होंने कहा कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल बाजवा और आइएसआइ के पूर्व महानिदेशक लेफ्टिनेंट जरनल फैज हामिद ने अपने निजी हितों के लिए पाकिस्तान को ऐसी स्थिति में ला दिया है। उन्होंने यह बात गुरुवार को पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेताओं के प्रतिनिधिमंडल से लंदन में मुलाकात के बाद कही। वह पिछले कुछ वर्षों से लंदन में रह रहे हैं और अगले महीने पाकिस्तान लौट सकते हैं।

पीटीआइ के 35 सांसदों का त्यागपत्र स्वीकारा

 पाकिस्तान नेशनल असेंबली के अध्यक्ष राजा परवेज अशरफ ने शुक्रवार को पीटीआइ के और 35 सांसदों का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया है। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के करीब तीन दर्जन सांसदों का त्यागपत्र स्वीकार किया गया था। गत अप्रैल में सत्ता जाने के बाद पीटीआइ सांसदों ने बड़ी संख्या में त्यागपत्र दिया था। अब तक कुल 80 सांसदों के इस्तीफे मंजूर हो चुके हैं।

चरम पर है पाकिस्तान में महंगाई 

बता दें कि पाकिस्तान में महंगाई का आकलन इससे लगाया जा सकता है कि देश में सरसों तेल की कीमत 374.6 प्रति लीटर से 532.5 रुपये, दूध की कीमत 114.8 प्रति लीटर से 149.7 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। जबकि, देश में प्याज के भाव 220 पाकिस्तानी रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं। पाकिस्तान में कमर तोड़ महंगाई से आम जनता परेशान हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान की आर्थित स्थिति को देखते हुए विश्व के कई देशों ने मदद का हाथ बढ़ाया है। पाकिस्तान की मदद के लिए चीन, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, यूएई सहित कई देश आगे आए हैं।

यह भी पढ़ें: Pakistan Inflation: घास की रोटी खाकर परमाणु बम बनाने की बात कहने वाले पाकिस्तान को पड़ रहे खाने के लाले...