Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan: 'साथ कंगन लेके आना...', तोशाखाना केस में Imran Khan की पत्नी को जांच एजेंसी ने आभूषणों संग किया तलब

पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा इमरान खान को झूठे बयान और गलत घोषणा करने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद तोशाखाना मुद्दा पाकिस्तान की राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया। आरोप है कि पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान तोशाखाना से अपने पास रखे गए उपहारों के बारे में जानकारी नहीं दी।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 09 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
तोशाखाना केस में Imran Khan की पत्नी को जांच एजेंसी ने आभूषणों संग किया तलब (file photo)

एएनआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान की राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने तोशाखाना मामले में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान की पत्नी को तलब किया है। जानकारी के मुताबिक, एनएबी रावलपिंडी ने बुशरा बीबी को नोटिस जारी किया है।

ARY न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, एनएबी ने तोशाखाना केस के सिलसिले में उन्हें 11 दिसंबर को स्थानीय समय के मुताबिक, सुबह 11 बजे बुलाया है। एनएबी ने बुशरा बीबी से मामले से जुड़ा सोने का हार, हीरे की अंगूठी और कंगन भी अपने साथ लाने को कहा है।

एआरवाई न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि इससे पहले, पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार ने बुशरा बीबी का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में शामिल किया था। एआरवाई न्यूज ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रीय अपराध एजेंसी (एनसीए) के £190 मिलियन घोटाले में ईसीएल पर इमरान खान और बुशरा बीबी के नामों का उल्लेख किया गया है। एनएबी की अनुशंसा पर उनका नाम ईसीएल में शामिल किया गया था।

बुशरा बीबी पर तोशाखाना के उपहारों से बालियां, दो अंगूठियां, एक पेंडेंट, एक चेन और एक कंगन रखने का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा उन पर सोना, हीरा, सोने और हीरे की अंगूठियां, हार, झुमके और कंगन रखने का भी आरोप है।

पाकिस्तान की राजनीति में अहम मुद्दा

एनएबी के अनुसार, उपहारों की कीमत की गणना के लिए तोशाखाना में जमा नहीं किया गया था। पाकिस्तान के चुनाव आयोग द्वारा इमरान खान को "झूठे बयान और गलत घोषणा" करने के लिए अयोग्य ठहराए जाने के बाद तोशाखाना मुद्दा पाकिस्तान की राष्ट्रीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया। 

आरोप है कि पीटीआई अध्यक्ष इमरान खान ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान तोशाखाना से अपने पास रखे गए उपहारों के बारे में जानकारी नहीं दी।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: तत्काल युद्धविराम के समर्थन में नहीं अमेरिका, गाजा में इजरायली टैंकों के इस्तेमाल के लिए US कांग्रेस से की ये मांग