Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pakistan-Iran Conflict: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ईरान गतिरोध पर आज राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा करेंगे, सूचना मंत्री ने दी जानकारी

सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने रॉयटर्स को बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने ईरान के साथ गतिरोध के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा के लिए शुक्रवार को शीर्ष नागरिक और सैन्य नेताओं की बैठक बुलाई है। तेहरान के यह कहने के दो दिन बाद कि उसने पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर एक अन्य समूह के ठिकानों पर हमला किया है।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 19 Jan 2024 12:11 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने ईरान गतिरोध के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है।

रॉयटर्स, इस्लामाबाद। सूचना मंत्री मुर्तजा सोलंगी ने रॉयटर्स को बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने ईरान के साथ गतिरोध के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समीक्षा के लिए शुक्रवार को शीर्ष नागरिक और सैन्य नेताओं की बैठक बुलाई है। तेहरान के यह कहने के दो दिन बाद कि उसने पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर एक अन्य समूह के ठिकानों पर हमला किया है, जवाबी हमले में पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के अंदर अलगाववादी आतंकवादियों पर हमले शुरू किए।

पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को ईरान में आतंकवादियों के खिलाफ हमलों का ब्‍योरा साझा करते हुए कहा कि बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) जैसे आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर सफलतापूर्वक हमला किया गया। एक खुफिया जानकारी पर आधारित इस ऑपरेशन का कोड नाम - "मार्ग बार सरमाचर" था।

यह भी पढ़ें: Iran-Pak Tension: ईरान और पाकिस्तान के बीच तनाव चरम पर, दोनों तरफ से हमले में मारे गए कई लोग; चीन ने रखा मध्यस्थता का प्रस्ताव

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने एक बयान में कहा कि गुरुवार के शुरुआती घंटों में पाकिस्तान ने ईरान के अंदर उन ठिकानों पर प्रभावी हमले किए, जिनका इस्तेमाल पाकिस्तान में हाल के हमलों के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों द्वारा किया गया था। इसमें कहा गया है, "हत्यारे ड्रोन, रॉकेट, घूमती हुई गोला-बारूद और स्टैंड-ऑफ हथियारों का उपयोग करके सटीक हमले किए गए। संपार्श्विक क्षति से बचने के लिए अधिकतम सावधानी बरती गई।"

सेना की मीडिया विंग ने कहा कि लक्षित ठिकानों का इस्तेमाल दोस्त उर्फ चेयरमैन, बज्जर उर्फ सोघाट, साहिल उर्फ शफक, असगर उर्फ बाशम और वजीर उर्फ वजी सहित कुख्यात आतंकवादियों द्वारा किया जा रहा था। बयान में कहा गया, "आतंकवादी कृत्यों के खिलाफ पाकिस्तानी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पाकिस्तान सशस्त्र बल लगातार तत्परता की स्थिति में हैं।"

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईएसपीआर ने कहा कि पाकिस्तान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान और किसी भी दुस्साहस से सुरक्षा सुनिश्चित करने का सशस्त्र बलों का संकल्प अटल है। इसमें कहा गया, "हम पाकिस्तान के लोगों के समर्थन से पाकिस्तान के सभी दुश्मनों को हराने के अपने दृढ़ संकल्प की पुष्टि करते हैं।" सेना की मीडिया शाखा ने भी "दो पड़ोसी भाईचारे देशों" के बीच द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत और सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया।

यह भी पढ़ें: Pakistan Attacks on Iran: ईरान के हमलों पर पाकिस्तान का पलटवार, एयर स्ट्राइक कर 7 आतंकी किए ढेर

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईएसपीआर का बयान विदेश कार्यालय द्वारा पुष्टि किए जाने के कुछ घंटों बाद आया है कि ईरान द्वारा देश की संप्रभुता का उल्लंघन करने और बलूचिस्तान में हमले के बाद पाकिस्तान ने ईरानी सीमा के अंदर आतंकवादी ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें दो बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "आज सुबह, पाकिस्तान ने ईरान के सिएस्तान-ओ-बलूचिस्तान प्रांत में आतंकवादी ठिकानों के खिलाफ अत्यधिक समन्वित और विशेष रूप से लक्षित सटीक सैन्य हमलों की एक श्रृंखला शुरू की।"